-पावर सेविंग पर सबने रखी अपनी राय, कहा, खुद भी देंगे योगदान

ALLAHABAD: करेंट में बिजली की कितनी प्राब्लम है। भरी गर्मी में पॉवर कट हो जाए तो कितना गुस्सा आता है। हम जी भरकर बिजली विभाग को कोसते हैं। लेकिन जरा सोचकर देखिए कि क्या इस प्राब्लम के लिए केवल सरकारी विभाग ही जिम्मेदार हैं। शायद नहीं, तो क्यों न हम ही कुछ ऐसा करें, जिससे इस प्राब्लम से पूरी तरह निजात मिल जाए। जरूरत है सबके द्वारा थोड़ी सी कोशिश करने की तो तैयार हैं आप

बिजली का बिल भी घटा सकते हैं

पावर सेविंग पर लगातार चलाए जा रहे कैम्पेन के तहत आई नेक्स्ट की टीम पहुंची थी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में, जहां मौजूद स्टूडेंट्स को हमने अपने आने का पर्पज बताया तो उनकी आंखों में चमक आ गई। सभी ने न केवल इसपर खुलकर बात की बल्कि पावर सेविंग में खुद भी योगदान देने की प्रामिस की। स्टूडेंट्स का मानना था कि इससे हम बिजली की बचत तो करेंगे ही, साथ ही अपने घर का बिल भी घटा सकते हैं।

बच्चों ने जानी टिप्स

वहीं टीम पहुंची रानी रेवती देवी इंटर कॉलेज तो यहां के बच्चों का जोश भी देखने लायक रहा। बच्चों ने बताया कि वे पहले से ही इस तरह के प्रोजेक्ट पर प्रैक्टिकल वर्क करते रहे हैं। ऐसे में आई नेक्स्ट के कैम्पेन से उन्हें और ज्यादा खुशी मिली है। बच्चों ने न केवल पावर सेविंग की यूनीक टिप्स जानी बल्कि खुद भी बताया कि लोग कैसे बिजली की खपत को कम कर सकते हैं।

स्ट्रीट लाइट जलती देखकर बहुत गुस्सा आता है। पावर कार्पोरेशन को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। इससे भारी पैमाने पर बिजली का वेस्ट हो रहा है।

हिमांशु

लोगों को भी चाहिए कि वे ज्यादा वाट की जगह कम वाट के विकल्पों का इस्तेमाल करें। मार्केट में इसके अल्टरनेट मौजूद हैं।

मधुरिमा

हम खाना खाना नहीं भूलते तो लाइट बंद करना क्यों भूल जाते हैं। यह केवल हैबिट की बात है। इसकी आदत डालनी चाहिए।

सपना

पावर का ज्यादा यूज हमारे घर के बजट को भी तो बढ़ाता है। इसके यूज को कम से कम करके हम अपनी ही तो आमदनी को बचाते हैं।

शालू