- एक स्कूल के प्रोग्राम में बोले डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा

LUCKNOW: शिक्षक और कर्मचारियों को प्रमोशन के लिए किसी मंत्री के चक्कर नहीं लगाने होंगे। जिनका भी प्रमोशन होना है, उन्हें जल्द ही प्रमोट करने की प्रक्रिया पूरी होगी। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने जब मंच से यह एलान किया तो शिक्षकों और कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। एल्डिको स्थित पायनियर मांटसेरी इंटर कॉलेज में रविवार को सेवा निवृत्त शिक्षकों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया जिसमें डॉ। शर्मा मुख्य अतिथि रहे। इस कार्यक्रम में उन्होंने पेंशन प्रपत्र और जीपीएफ के भुगतान की चेक भी वितरित की।

शिक्षकों को दिया तोहफा

शिक्षकों को एक और तोहफा देते हुए उन्होंने कहा कि स्थानांतरण के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को अधिक परेशान नहीं होना होगा। उन्हें अब दो जगह से एनओसी नहीं लेनी होगी। शिक्षक जहां तैनात हैं, उसी जगह से एनओसी लेकर वह दूसरे विद्यायल में ज्वाइन कर सकेंगे।

बकाया का किया भुगतान

डॉ। दिनेश शर्मा ने बताया कि शिक्षकों का जो बोर्ड पारिश्रमिक पिछले वर्ष तक बकाया था, उस धनराशि का भुगतान भी कर दिया गया है। लगभग 99 करोड़ 17 लाख रुपए इसके लिए खर्च किए गए हैं। इस साल शिक्षकों के बोर्ड पारिश्रमिक का भुगतान मई तक हर हाल में कर दिया जाएगा।

331 शिक्षकों को मिला सम्मान

लखनऊ मंडल के एडेड विद्यालयों के 241 और राजधानी के परिषदीय विद्यालयों के 90 सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में उन्हें पेंशन के कागज और जीपीएफ का अंतिम भुगतान की चेक वितरित की गई।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह, माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ। अवध नरेश शर्मा, जेडी सुरेंद्र तिवारी, उप शिक्षा निदेशक विभा शुक्ला, डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह, एडीआईओएस विमलेश कुमार सहित शिक्षक संघ के पदाधिकारी मौजूद रहे।

बाक्स

जल्द ही होंगी शिक्षकों की भर्तियां

डिप्टी सीएम ने कहा कि शिक्षकों के खाली पदों पर स्थाई भर्तियां भी जल्द शुरू हो जाएंगी। यह प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी होगी। इसके लिए जल्द ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का गठन भी किया जाएगा।