-मेलाधिकारी के साथ मिलकर सभी विभागों से लिया आपदा प्रबंधन का जायजा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले में होने वाली किसी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए फुलप्रूफ प्लान तैयार रखा जाए. इसके लिए अधिकारी ग्रास रूट लेवल पर तैयारियों को स्वयं परखें. यह बात कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल ने गुरुवार को मेले के आपदा प्रबंधन समीक्षा बैठक में कही. उन्होंने स्वास्थ्य और अग्निशमन विभाग से सुरक्षा के इंतजामों को लेकर तैयारियों का ब्यौरा भी लिया.

अभी से हो जाएं अलर्ट

बैठक में कमिश्नर ने हेल्थ विभाग को तमाम सुझाव दिए. इनमें मेले में कैंप करने वाले हर संस्था या कार्यालय सहित श्रद्धालुओं को तैयारियों की जानकारी ब्रोशर के जरिए देने के आदेश दिए गए. सीएमओ ने बताया कि मेले से बाहर एक डिजास्टर कंट्रोल रूम होगा. इस पर कमिश्नर ने कहा कि विभिन्न तैयारियों के साथ आपस में समन्वय बेहद जरूरी है.

पैदल या मोटरसाइकिल पर जाएं अधिकारी

कमिश्नर ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को यातायात विभाग के प्लान को परखने के लिए पैदल या मोटर साइकिल पर चलकर जायजा लेने के सुझाव दिए. इस निरीक्षण में सड़कें अगर कहीं भी क्षतिग्रस्त हैं तो निरीक्षण कर उन्हें दुरुस्त कराया जाए. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आगामी सप्ताह में एकीकृत कंट्रोल एवं कमांड सिस्टम संचालन प्रारम्भ करने से पूर्व उसकी संचालन प्रक्रिया दिखाई जाए.