नवरात्र के कारण बढ़े फलों और सब्जियों के दाम

मनमाने दामों पर फल और सब्जी बेच रहे फुटकर व्यापारी

Meerut । नवरात्र और लॉकडाउन के कारण बाजार में फलों और सब्जी के दामों में उछाल देखा जा रहा है। हालत यह है फुटकर व्यापारी तो मनमाने कीमत पर कॉलोनियों और मोहल्लों में सब्जी बेच रहे हैं। वही, आलू के दाम भी बढ़ गए हैं। दरअसल, नवीन सब्जी मंडी पर गुरुवार को सब्जियों को खरीदने के लिए लोगो की भीड़ जुटने लगी।

नहीं दिखी सोशल डिस्टेिसिंग

नवीन सब्जी मंडी में सुबह 9 बजे से ही लोगों की भीड़ जुट गई। तकरीबन तीन हजार लोगों की भीड़ नवीन सब्जी मंडी में जुटने लगी। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग बेमानी सी हो गई। सूचना मिलने पर ब्रह्मपुरी थाना सीओ व अन्य अधिकारियों ने पहुंचकर लोगों को घर भेजा। हालाकि लोगों को घर भेजने मे उन्हें कड़ी मशक्कत करने पड़ी।

आलू के दाम बढ़े

थोक व्यापारियों की मानें तो फलों और सब्जियों के दाम सामान्य हैं। नवरात्र के कारण आलू की ज्यादा डिमांड हो गई है। इससे आलू के दाम फुटकर विक्त्रेताओं ने 15 से 30 रुपये कर दिए हैं । नवीन सब्जी मंडी में पांच किलो आलू 120 रुपये किलो मिल रहे हैं, वहीं फुटकर व्यापारी इसे 30 रुपये के हिसाब से बेच रहे हैं। इसके अलावा खीरा जो 25 से 30 रुपये था उसके दाम 40 रुपए किलो कर दिए हैं, और सेब के दाम 10 बढ़ा दिए गए हैं।

---------

दिल्ली रोड और फुटकर व्यापारियों के रेट में फर्क

फल और सब्जी - दिल्ली रोड - मंडी फुटकर

केला च् 40 70 से 80

संतरे 40 60 से 70

अंगूर 60 100

सेब 80 100 से120

नारियल 35 40 - 50

लोकी 20 40

आलू 120 के 5 किलो 30 रुपए प्रति किलो

टमाटर 20 40 से 50

अदरक 70 100 तक

हरी मिर्च 150 रुपए 200

खीरा 15 30 से 40

थोक मंडी में सब्जियों और फलों के दाम पहले भी कम होते थे। इसे सिर्फ फुटकर विक्त्रेता ही अपने हिसाब से बढ़ा रहे हैं। इस बार भी सभी प्रकार की सब्जियों के रेट सामान्य है। महज आलू के दाम थोड़े से ज्यादा हैं।

अशोक प्रधान, अघ्यक्ष नवीन सब्जी मंडी

फलों के दाम नवरात्रे की वजह से एक दो चीजों के दाम फुटकर विक्त्रेता ही बढ़ा रहे हैं। बाकी फलों की कोई कमी नहीं है भरपूर स्टॉक है इसलिए सभी से आग्रह है कि वह जबरदस्ती ज्यादा से ज्यादा फल खरीदने का प्रयास ना करें। सब को आराम से समान मिल रहा है।

रियाजुद्दीन अध्यक्ष फल मंडी

व्रत का सामान भी महंगा

दूध और सिंघाड़े का आटा मिलने में हो रही है दिक्कत

5 से 20 तक महंगा हुआ सामान

मेरठ। नवरात्रि के चलते व्रत के सामान के दाम भी बढ़ गए हैं। गुरूवार को भी दाल मंडी सदर, लाल कुर्ती, सदर बाजार, रजबन बाजार आदि दुकानों पर जमकर खरीदारी हुई। दुकानदारों के अनुसार सामान पहले से पांच से ?20 महंगा मिल है इसलिए महंगाई बढ़ गई है।

सिंघाड़े के आटे की कमी

दुकानदारों के अनुसार बाजार में सिंघाड़े के आटे की काफी है। लॉकडाउन के कारण सिंघाड़े के आटे की सप्लाई बेहद कम हो रही है। दाल मंडी स्थित एक दुकानदार बताया कि इस बार सिंघाड़े का आटा बहुत का कम आया है जो कुछ दिन पहले 100 रुपए तक हुआ करता था वह 120 से 130 रुपए मिल रहा है। जो कच्ची मूंगफली 120 किलो मिल रही है वह पहले 100 रुपये किलो थी। साबूदाने के रेट में भी कमी आई है।

ये है रेट की स्थिति

सामान - पहले - अब

कुट्टू का आटा ?90 - ?100

सिंघाड़े का आटा ?100 - 120

मूंगफली - 100रुपए - 120

साबूदाना - ?90 - 100रुपए

चौलाई के लड्डू- ?40 - ?50

दूध- ?50 से ?55

लॉकडाउन और नवरात्रि के कारण कुछ सामान के रेट बढ़ गए है। पीछे से ही सामान महंगा आ रहा है। इसलिए थोड़ी महंगाई है।

सुदामा, दुकानदार, सदर

दूध मिलना बहुत मुश्किल हो रहा है सुबह बहुत जल्दी जाना पड़ता है। पहले भी नवरात्रि के दिनों में व्रत के सामान में इजाफा होता था।

अनिल ग्रोवर , दुकानदार, थापर नगर

लॉकडाउन के कारण सप्लाई रुक गई है। हालांकि जो सामान स्टॉक में है उसे ही बेचा जा रहा है। थोड़ा-बहुत महंगाई सामानों पर आई है।

विनीत दुकानदार, सदर