बरेली: रेग्यूलर साइक्लिंग से हमारी बोन्स के साथ ही मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होती हैं। साइकिल चलाने से हार्ट भी फिट रहता है। डेली साइकिल चलाने से कई और बीमारियां होने के चांसेज भी काफी हद तक कम हो जाते हैं। बरेलिसंस को साइक्लिंग के प्रति अवेयर करने के लिए फॉच्र्यून रिफाइंड सोयाबीन ऑयल प्रेजेंट दैनिक जागरण आई नेक्स्ट लाया है बाइकॉथन सीजन-11. इसका आयोजन 6 अक्टूबर को स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में होगा। सुबह साढ़े छह बजे चीफ गेस्ट साइकिल रैली को फ्लैग ऑफ करेंगे।

शहर के विद्या भवन पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल यौहान कुंवर बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें साइक्लिंग करने का शौक है। आज भी वह डेली सुबह और शाम कुछ देर साइकिल चलाते हैं। यौहान कुंवर बताते हैं कि साइकिल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। साइकिल चलाने से हमारी मसल्स की टोनिंग होती है। इसके साथ ही साइकिल चलाने से हार्ट भी फिट रहता है। रेग्यूलर साइकिल चलाने से घुटनों के दर्द की समस्या से भी बचा जा सकता है। बच्चे अगर रेग्यूलर साइक्लिंग करें तो उनकी बोन्स और मसल्स स्वास्थ रहती हैं। साइक्लिंग करने से मसल्स में लचीलापन बना रहता है जिससे उनकी एरोबिक फिटनेस बढ़ती है। यौहान कुंवर बताते हैं कि वह अपने स्कूल के बच्चों को डेली साइक्लिंग करने के लिए अवेयर करते हैं, जिससे वह फिजिकली फिट रहते हैं। साइक्लिंग करने का एक और बड़ा फायदा यह है कि इससे पॉल्यूशन कंट्रोल करने में भी हम सहयोग कर सकते हैं।

--------------------

बाइकॉथन दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का बहुत अच्छा इवेंट है। इससे लोग अपनी हेल्थ को लेकर अवेयर होंगे। फिटनेस के लिए साइक्लिंग से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। कई बार लोग यह सोचकर साइक्लिंग करने से बचते हैं कि उन्हें साइकिल चलाते देख लोग क्या कहेंगे, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। यदि आप डेली साइक्लिंग करते हैं तो खुद को फिट रखने के साथ ही आप पर्यावरण संरक्षण में भी सहयोग देते हैं। साइक्लिंग करने से ज्वाइंट्स पेन की प्रॉब्लम नहीं होती है, वहीं कई और बीमारियों से भी जा सकता है। लोग फिटनेस के लिए जिम में जाकर घंटों एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन यदि वे साइक्लिंग को अपने डेली रूटीन में शामिल करें तो पूरी तरह फिट रह सकते हैं। अक्सर बच्चे साइकिल से कोचिंग और कॉलेज जाने के लिए बाइक-स्कूटी का यूज करते हैं। इसकी जगह यदि वह डेली साइकिल चलाएं तो उनकी मसल्स और बोन्स स्ट्रॉन्ग होंगी और पढ़ाई का स्ट्रेस भी कम होगा। सभी को डेली कम से कम 15-20 मिनट साइकिल जरूर चलानी चाहिए।

जितेंद्र पाल सिंह, डायरेक्टर निहाल श्याम कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट साइंस एंड टेक्नोलॉजी