सरकार लाभार्थियों के खाते में भेज रही गैस सिलेंडर की सब्सिडी की रकम

prayagraj@inext.co.in

सरकार उज्जवला योजना के लाभार्थियों को फ्री में सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी की रकम तेजी से पहुंच रही है। बावजूद इसके बहुत से लेागों का कहना है कि उनकी रकम अभी नहीं आई है। लोगों का आरोप है कि डिस्ट्रीब्यूटर इसमें आनाकानी कर रहे हैं।

4 अप्रैल तक आनी थी रकम

उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में 4 अप्रैल तक सब्सिडी की रकम 793 रुपए आने थे। यह पैसा अभी तक कई लोगों के खाते में नहीं पहुंचा है। इसका जिम्मेदार कौन है, यह तो नहीं पता लेकिन विरोध डिस्ट्रीब्यूटर झेल रहे हैं।

पैसे दे दें और फार्म भर दें

आईओसी के अधिकारियों का कहना है कि अधिकतर लाभार्थियों के खाते में पैसा भेज दिया गया है। फिर भी दिक्कत आ रही है तो डिस्टीब्यूटर को पैसे देकर एक फार्म भर दें। इसके बाद उनका पैसा खाते में भेज दिया जाएगा। किसी की रकम मिस हो गई है तो एक सप्ताह बाद इसका असेसमेंट करके पैसा खाते में भेज दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों के मोबाइल पर मैसेज नही आया है वह अपना लिंक चेक करें।

5 लाख से अधिक है लाभार्थी

जिले में आईओसी के उज्जवला योजना के लाभार्थियों की संख्या दो लाख से अधिक है।

अन्य गैस एजेंसियों का मिला लिया जाए तो यह संख्या पांच लाख तक पहुंच जाती है।

लॉक डाउन को देखते हुए सरकार ने तीन सिलेंडर सब्सीडी पर देने का फैसला लिया है

सरकार ने सलाह दी है कि लोग चाहें तो दो सिलेंडर में तीन महीने का काम चला सकते हैं

अधिकतर लोगों के खाते में पैसा पहुंच गया है। शिकायत का कारण कुछ और हो सकता है। लोग चाहे तो डिस्टीब्यूटर से पफार्म लेकर उसे भर दें और जल्द ही उनके खाते में पैसा पहुंच जाएगा।

अबीकार पाल,

प्रभारी, उज्जवला योजना आईओसी