-केस्को की प्राइवेट गैंग घटाकर 101 की गई, डिवीजनल सेंटर की व्यवस्था लागू की गई

-नई व्यवस्था से डिवीजनल सेंटर्स को फॉल्ट, ब्रेकडाउन की सूचना नहीं दी जा रही

-देरी से बन रहे फॉल्ट, बिजली संकट से जूझ रहे लोगो में फूट रहा है गुस्सा

KANPUR: फॉल्ट, ब्रेकडाउन बनाने वाली प्राइवेट गैंग को लेकर नई व्यवस्था से केस्को में खींचतान मची हुई है। अफसरों के बीच मची इस खींचतान का खामियाजा कानपुराइट्स को उठाना पड़ रहा है। फॉल्ट, ब्रेकडाउन बनने में घंटों देरी हो रही है। लोगों को बिजली संकट से जूझना पड़ रहा है

177 की जगह 101 गैंग

केस्को फॉल्ट, ब्रेकडाउन के बनाने के लिए पहले 181 गैंग थी, जो बाद में 177 हो गई। यह संख्या लंबे समय से चल रही थी। पिछले दिनों यूपीएसआईसी से ही आउट सोर्सिग किए जाने का शासनादेश जारी हुआ। हालांकि आउटसोर्सिग में 10 परसेंट लाभ को लेकर केस्को और यूपीएसआईसी के बीच खींचतान हो गई। जिसके चलते केस्को ने एग्रीमेंट खत्म कर दिया। लेकिन नई व्यवस्था यूपीएसआईसी की तरह ही रखी।

18 डिवीजन की जगह 5 सेंटर

सर्किल वाइज की जगह मेंटीनेंस गैंग्स के लिए डिवीजनल व्यवस्था कर दी गई। इस डिवीजनल व्यवस्था के तहत गैंग्स की संख्या घटाकर 101 कर दी गई है। अब इन मेंटीनेंस गैंग्स का संचालन केस्को के 18 डिवीजनों की बजाए 5 डिवीजनल सेंटर से होता है। जिससे डिवीजन के अफसरों में खींचतान शुरू हो गई है।

सेंटर को फॉल्ट, ब्रेकडाउन सूचना नहीं

डिवीजनल सेंटर तक फॉल्ट, ब्रेकडाउन की सूचना ही नहीं दी जा रही है। सूचना दी भी जाती है तो बहुत देरी की जाती है। जिससे मेंटीनेंस गैंग्स के पहुंचने और फिर फॉल्ट बनने के बीच घंटों लोगों को बिजली संकट से जूझना पड़ता है। जिससे लोगों में जबरदस्त नाराजगी है। इसी वजह दो दिन नई सड़क पर लोगों ने जाम लगा दिया था। यह समस्या अभी भी जारी है। संडे को ही ट्विटर पर शाम 7 बजे तक केवल 3 फॉल्ट, ब्रेकडाउन की जानकारी दी गई है। इसीलिए सबस्टेशनों से भी केस्को के बिजलीघर कन्ट्रोल रुम को सूचना नहीं दी जा रही है। 29 अगस्त को आईआईपीआर सबस्टेशन में डैमेज हुए 5 एमवीए के पॉवर ट्रांसफॉर्मर तक की सूचना नहीं दी गई थी।

मौजूदा स्थिति

फूलबाग (सर्किल 1)- 20

गोविन्द नगर (सर्किल 2)- 23

नौबस्ता (सर्किल 3)- 20

एच ब्लाक किदवई नगर(सर्किल 3)- 23

केशवपुरम (सर्किल-4)- 15

पहले

सर्किल वन- 55

सर्किल टू- 44

सर्किल थ्री- 46

सर्किल फोर्थ- 36