एक्सक्लूसिव

-रेलवे ने वेटिंग टिकट यात्रियों को राहत देने को लिया अहम फैसला

KANPUR : वेटिंग टिकट रेल यात्रियों को राहत देते हुए रेलवे ने नए साल से स्लीपर कोचों में आरएसी की बर्थ बढ़ाने का फैसला लिया है। इस योजना से लाखों यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में प्रत्येक स्लीपर कोच में चार बर्थ आरएसी की होती हैं, जो कि नए साल में बढ़ कर छह हो जाएंगी। स्लीपर कोचों में दो आरएसी बर्थ बढ़ जाने से वेटिंग टिकट वाले दो यात्रियों को सुविधा मिल जाएगी। राहत मिलने के साथ ही कुछ आरएसी बर्थ में सफर करने वाले यात्रियों को थोड़ी असुविधा भी होगी। वर्तमान में आरएसी वाली टिकटों के कंफर्म होने की काफी संभावना होती है, जो कि इस योजना के शुरू होने के बाद नहीं होगी।

एक कोच में 8 आरएसी टिकट

रेलवे अधिकारियों की मानें तो ट्रेनों के आरक्षित कोचों में बर्थ फुल होने पर आठ अतिरिक्त यात्रियों को आरएसी टिकटें जारी की जाती हैं। इनमें से दो से तीन यात्रियों की टिकट अपने आप कंफर्म हो जाती है। इसके बाद आरएसी की खाली हुई दो सीटों को सामने वाले आरएसी यात्री को बर्थ बुक कर दी जाती है।

60 को मिलेगी बैठने की जगह

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कानपुर से दिल्ली चलने वाली श्रमशक्ति एक्सपे्रस में 15 आरक्षित स्लीपर कोच लगते हैं। इस सेवा के शुरू होने के बाद पूरी ट्रेन में लगभग 60 वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को ट्रेन में बैठने की सुविधा मुहैया हो जाएगी। इससे श्रमशक्ति में सफर करने वाले दर्जनों कानपुराइट्स की समस्या कम हो जाएगी।

------------------

यह सेवा शुरू करने पर विचार विमर्श किया जा रहा है। संभावना जताई जा रही है। नए साल में यह सेवा शुरू भी की जा सकती है।

-अमित मालवीय, पीआरओ एनसीआर