-रेल राज्यमंत्री ने कैंट स्टेशन पर कई योजनाओं की दी सौगात

-लोहता-जंघई-फाफामऊ-इलाहाबाद-ऊंचाहार रेल रूट पर हुए इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क का किया लोकार्पण

-अब बनारस से इलाहाबाद तीन घंटे की जगह दो घंटे में पहुंच सकेंगे पैसेंजर्स

VARANASI

न्यू ईयर से पहले ही रेलवे ने बनारस को कई सौगात दे दी है। शनिवार को रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में एक साथ चार योजनाओं की शुरुआत की। इसके साथ ही लखनऊ के बाद बनारस से इलाहाबाद रूट पर भी इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली ट्रेन दौड़ने लगी। रेल राज्यमन्त्री ने लोहता-जंघई-फाफामऊ-इलाहाबाद- ऊंचाहार रेल रूट पर हुए इलेक्ट्रिफिकेशन का लोकार्पण किया। इससे अब वाराणसी से रवाना हुई ट्रेन्स दो घण्टे में ही इलाहाबाद पहुंच जाएंगी।

तोहफा पाकर हुए निहाल

बनारस से इलाहाबाद के बीच ख्07 किमी लम्बे रूट के इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क पर रेलवे का क्भ्म् करोड़ रुपये खर्च हुआ है। स्टेशन कैंपस में कंबल व बेडसीट की धुलाई के लिए मैकेनाइज्ड लांड्री के अलावा क्क् बेड के एसी व क्0 बेड के नॉन एसी डॉरमेट्री, एसी वेटिंग हॉल और स्टेशन कैंपस में लगे एलईडी लाइट का भी मनोज सिन्हा ने लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने दौ सौ बेड के रनिंग स्टाफ रूम, सर्कुलेटिंग एरिया में साइकिल स्टैण्ड के पास एक हजार स्क्वायर मीटर का पैसेंजर शेड का भी शिलान्यास किया।

क्,क्भ्0 बेडरोल की धुलाई डेली

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल मैकेनाइज्ड लांड्री की क्षमता एक टन रखी गई है, जिससे यहां रोजाना क्,क्भ्0 बेडरोल की धुलाई की जा सकेगी। जल्द ही इसकी क्षमता बढ़ाकर चार टन कर दी जाएगी। इससे यहां की ट्रेन्स में पैसेंजर्स को साफ और स्वच्छ कंबल व बेडसीट मिल सकेंगे। शुरुआत में मैकेनाइज्ड लॉण्ड्री प्लांट से काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस व बेगमपुरा एक्सप्रेस के लिए बेडरोल सप्लाई किया जाएगा। रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे के ऑफिसर्स ने कैंट स्टेशन से वाराणसी सिटी तक रेल लाइन के दोहरीकरण वर्क को स्टार्ट करने की योजना को अंतिम रूप दिया है। समारोह को मेयर राम गोपाल मोहले, एमएलए डॉ। ज्योत्सना श्रीवास्तव, श्याम देव राय चौधरी, रविंद्र जायसवाल, केदारनाथ सिंह व जीएम एके पुठिया आदि ने संबोधित किया। इस अवसर पर सीपीआरओ नीरज शर्मा, डीआरएम एके लाहोटी, सीएएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीनियर डीसीएम अजीत सिन्हा व सीनियर स्टेशन मैनेजर एके पांडेय प्रेजेंट रहे।

इनका भी हुआ लोकार्पण

-कैंट स्टेशन पर एलईडी लाइट

-कंबल व बेडसीट की धुलाई के लिए मैकेनाइज्ड लांड्री

-मेन बिल्डिंग के फ‌र्स्ट फ्लोर पर एसी वेटिंग हाल

-रिटायरिंग रूम के बगल में एसी डारमेट्री

-एक सप्ताह में शिवगंगा की तर्ज पर स्वतंत्रता सेनानी में भी एलएचबी कोच

इनका शिलान्यास

- कैंट स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में क्000 वर्ग मीटर में यात्री शेड

- दो सौ बेड वाले रनिंग रूम के निर्माण की आधारशिला

रेल बजट ख्0क्म् के लिए घोषणा

-औडि़हार-मऊ-भटनी रेल लाइन का दोहरीकरण

-वाराणसी समेत पूर्वाचल में मेल-एक्सप्रेस, ईएमयू व डीएमयू की घोषणा