RANCHI: शनिवार की दोपहर क्.ब्ख् बजे के बाद ही भैया की कलाई पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है. ज्योतिषियों के अनुसार, शनिवार की दोपहर क्.ब्ख् बजे तक भद्रा नक्षत्र है. इसके पहले राखी बांधना शुभ नहीं है. मालूम हो कि रक्षाबंधन को लेकर बहनें पिछले कई दिनों से ाइयों के लिए राी की खरीदारी कर रही हैं. शुक्रवार को भी बड़ी संया में बहनों ने राखी की खरीदारी की. शुक्रवार को रांची की सड़कों पर राी की ारीदारी करने वालों की इतनी भीड़ हो गई की चारों तरफ रोड जाम हो गया. पर्व को लेकर राभी कपड़े, मिठाई और ड्राईफ्रूट्स की खूब खरीदारी हुई.

चांदी की राखी का है क्रेज

पर्व को लेकर जहां ाई बहनों में उत्साह है वहीं साी सामानों का रेट भी बढ़ा हुआ है. राी सहित मिठाई के दामों में ाी वृद्धि हुई है. अलग -अलग डिजाइन की राी जहां बजार में ारी-पड़ी हैं. वहीं कई बहनों ने भाइयों के लिए चांदी की राखी बनवाई है. चांदी की राी मे ऊपर कई डिजाइन ाी किए गए हैं.

राखी पर स्पेशल मिठाई भी

रक्षाबंधन को लेकर शहर की तमाम मिठाई दुकानों में देर रात तक भीड़ लगी रही. शुक्रवार को ही साी लोगों ने ाईयों के लिए मिठाई ारीदीं. लेकिन शनिवार को भी मिठाई दुकानों में भीड़ रहेगी. सर्कुलर रोड स्थित कावेरी रेस्टोरेंट के ओनर कुश ाटिया ने बताया कि हमलोग राखी को लेकर पहले से ही मिठाई बनाकर रो हैं. उन्होंने बताया कि मेन रोड स्थित पंजाब स्वीट्स में भी रक्षाबंधन को लेकर स्पेशल मिठाई बनाकर राी गई है.

बाइपोस्ट पहुंच रहीं राखियां

कई बहनों ने अपने ाईयों के लिए दूसरे शहरों से राी ोजी है. दिल्ली, मुबई, कोलकाता, चेन्नई से बहनों ने जो राी ोजी है उसको डोरंडा पोस्ट ऑफिस गुरुवार की शाम तक पोस्टल एड्रेस तक पहुंचाता रहा. वहीं बहुत सारे लोग रांची से ाी शुक्रवार तक डाक विाग से राखी खोजते रहे.

बसों से भी भेजी गई राखियां

शुक्रवार सुबह पटना, कोलकाता समेत अन्य शहरों में राखी भेजने वालों की भीड़ बस स्टैंड में लगी रही. बहुत सारे लोग राी रिसीव करने पहुंचे थे, वहीं शाम को कई लोग बस से राखी भेजने के लिए भी स्टैंड में देर रात तक डटे रहे.