कानपुर। Coronavirus Symptom Checker Jio: इस वक्त पूरे देश में लोग कोरोना से डरे हुए हैं और एक दूसरे को शक की निगाह से देख रहे हैं। हर कोई यह जानना चाहता है कि उसे या उसके आसपास अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य को कोरोना तो नहीं हो गया। ऐसे में अगर आप घर बैठे यह जान सकें कि आपके परिवार या पड़ोस में किसी को कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है, तो ऐसा करके आप कोरोना के खौफ और खतरे दोनों से बच सकेंगे।

Jio ने लॉन्‍च किया डिजिटल टूल

देशभर में कोरोनावायरस के खतरे और डर को मिटाने के लिए रिलायंस जियो ने एक नई मुहिम शुरू की है। जिसके द्वारा कोई भी मोबाइल यूजर घर बैठे यह जान सकता है कि उसमें या उसके किसी खास मिलने वाले में कोरोना वायरस का संक्रमण होने का रिस्क है या नहीं। इस प्रोग्राम द्वारा आप खुद आसानी से इसकी जांच कर सकते हैं जियो ने अपने ऑफिशियल MyJio app में कोरोनावायरस टेस्टिंग टूल नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है। इसके भीतर सेल्फ टेस्ट के अलावा देश दुनिया में कोरोना वायरस से जुड़े मरीजों और ठीक होने वालों के आंकड़ों के साथ-साथ कोरोना से जुड़े तमाम फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा सरकार की तमाम संबंधित हेल्पलाइन की डिटेल भी यहां दी गई है। जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

coronavirus: अब घर बैठे जान पाएंगे कोरोना का खतरा,jio लाया ऑनलाइन टूल

MyJio पर कैसे इस्तेमाल करेंगे कोरोना वायरस सिम्‍टम चेकर

- कोई भी मोबाइल यूजर जैसे ही माई जियो ऐप खोलेगा, उसे सबसे पहले एक पॉपअपविंडो नजर आएगी जिसमें लिखा होगा कोरोना हारेगा इंडिया जीतेग।

- इस विंडो पर टैप करें तो आप पहुंचेंगे MyJio app के कोरोना सिम्‍टम चेकर पेज पर। यहां पर चेक योर सिम्टम्स बटन पर टैप करें।

- अब आपको बताना होगा कि आप इसका इस्तेमाल खुद के लिए कर रहे हैं अपने किसी फैमिली मेंबर, बच्चे या किसी अपने फ्रेंड के लिए कर रहे हैं सही ऑप्शन चुनें।

- इसके बाद आपसे जेंडर पूछा जाएगा जिसमें मेल फीमेल और अदर का ऑप्शन मिलेगा।

- इसके बाद आपको अपनी उम्र सेलेक्ट करनी है यहां तीन ऑप्शन दिए गए हैं 12 साल से कम 12 से 50 साल और 51 से 60 साल के बीच या फिर 60 साल से ऊपर। अपनी या संबंधित व्यक्ति के उम्र के हिसाब से ऑप्‍शन चुनें।

- अब इसके बाद आपसे स्वास्थ्य संबंधित कई सवाल पूछे जाएंगे जैसे आपको अस्थमा, क्रॉनिक डिजीज, डायबिटीज, इम्यूनोकॉम्प्रोमाइज्ड कंडीशन या फिर प्रेगनेंसी तो नहीं है। अगर आपको इनमें से कोई बीमारी नहीं है तो नन ऑफ द अबोव का ऑप्शन यूज कर सकते हैं।

coronavirus: अब घर बैठे जान पाएंगे कोरोना का खतरा,jio लाया ऑनलाइन टूल

- इसके बाद आपको यह बताना है कि पिछले 14 दिनों में आप या आपके फैमिली का कोई मेंबर चीन, इटली, स्पेन समेत दुनिया के इन किसी देश में गया तो नहीं था।

- इसके बाद सवाल आएगा कि पिछले 14 दिनों के दौरान आपके परिवार में से कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल के दौरान सर्दी, जुखाम, बुखार और सांस लेने में दिक्कत वाले व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है।

- उसके बाद सवाल होगा कि दिनों के दौरान आपके फैमिली का सदस्‍य किसी कोरोना पीडि़त व्‍यक्ति से मिला या नहीं आपको हां या ना में जवाब देना है।

- इसके बाद आपसे आपकी हेल्थ से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे। जैसे आप को बुखार है या नहीं, सिर दर्द, खांसी, सर्दी, गला खराब जैसे सवाल ऑप्शन में मौजूद होंगे।

- क्या आपको सांस में लेने में दिक्कत है या फिर आप की आवाज में भारीपन है।

- इन सभी सवालों का अपने सिम्टम्स के आधार पर जवाब दें।

- अब आपके सामने आने वाले रिजल्ट से पता चल जाएगा कि आपको कोरोना वायरस यानि कोविड 19 होने का कितना रिस्‍क, हाई, लो या फिर मीडियम रिस्‍क।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk