- आपदा प्रबंधन को लेकर 11 मई को होगी बैठक

- प्रशासन की तरफ से सभी सरकारी विभागों को जारी किया गया नोटिस

LUCKNOW: भूंकप के झटके महसूस किए जाने के बाद आपदा से निपटने के लिए प्रशासनिक अमला कमर कसने की तैयारी में जुट गया। इसे लेकर डीएम की अध्यक्षता में क्क् मई को कलेक्ट्रेट सभागार में एक मीटिंग बुलाई गई है। बैठक में कार्य योजना के अलावा तैयारी और आपदा से निपटने के संदर्भ में चर्चा भी की जाएगी। बैठक के लिए सभी सरकारी विभागों को नोटिस भी भेज दिया गया है।

आपदा की आशंका पर कसी कमर

जिला आपदा प्रबंध में संसोधन के अलावा आपदा के दौरान अन्तर्विभागीय समन्वय स्थापित करने पर चर्चा की जाएगी। आपदा के मद्देनजर कैपेसिटी बिल्डिंग उपायों, इमरजेंसी सपोर्ट फंक्शन को कैसे एक्शन में लाया जाए इसे लेकर भी चर्चा होगी। आपदा के दौरान बचाव, राहत के लिए विभिन्न ग्रुप और समितियों के गठन और उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा संचार माध्यम, आपातकालीन जनसूचना सहायता, चेतावनी ग्रुप, खोज और बचाव ग्रुप, इमरजेंसी मेडिकल ग्रुप,तत्काल राहत ग्रुप, बिजली, पानी और ट्रांसपोर्ट के अलावा मलबा निस्तारण, लॉ एंड आर्डर, खाद्य सुरक्षा, वित्तीय समिति और मानव संसाधन समिति पर प्लान बनाया जाएगा। मीटिंग में इस बात की भी चर्चा होगी कि आपदा प्रबंधन ग्रुप को और ज्यादा स्ट्रांग बनाने पर भी चर्चा होगी।

भूंकपरोधी तकनीकी की दी जाएगी ट्रेनिंग

अप्रैल में नेपाल में आए भूकंप और डिस्ट्रिक में उसके प्रभाव को देखते हुए भूकंप विरोधी उपायों पर चर्चा की जाएगी। हैजार्ड सेफ्टी सेल के तहत बिल्डिंगों के निर्माण को नेशनल बिल्डिंग कोड्स का कड़ाई से पालन कराने के साथ ही तकनीकी संस्थानों और कॉलेजों को भूकंपरोधी व्यवस्थाओं के प्रति जागरुक करने की जिम्मेदारी भी सौंपी जाएगी। अभियंताओं, वास्तुकारों और बिल्डरों को भूकंपरोधी तकनीकी की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके अलावा मार्च और अप्रैल में किसानों की बर्बाद हुई फसलों के नुकसान और राहत वितरण की समीक्षा भी की जाएगी।