कानपुर। यूं तो आजकल के हाईटेक कैमरों से बेहतरीन तस्वीरें ली जा सकती हैं, लेकिन कई बार तस्वीर लेने के बाद अहसास होता है कि उसका बैकग्राउंड अच्छा नहीं था। या फिर वो बैकग्राउंड तस्वीर में खड़े लोगों को सूट नहीं कर रहा है। ऐसे में तस्वीर का बैकग्राउंड हटाने की जरूरत पड़ती है, जो कि आसान काम नहीं है।

मोबाइल या कंप्यूटर दोनों जगह सेकेंडों में हटा सकेंगे फोटो का बैकग्राउंड
हालांकि फोन से ली गई तस्वीरों को एडिट करने या उसमें रोशनी बढ़ाने आदि के लिए कंप्यटूर और मोबाइल दोनों ही प्लेटफॉर्म पर कई फ्री ऐप्स मौजूद हैं, लेकिन तस्वीर का बैकग्राउंड हटाना थोड़ा टेक्निकल प्रोसस है। यही है असल परेशानी। यहां हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप मात्र 5 सेकंड में ही अपनी फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं। यह काम आप डेस्कटॉप या स्मार्टफोन दोनों ही जगहों पर आसानी से कर सकते हैं।

ai की हेल्‍प से 5 सेकेंड में हटाइए अपनी फेवरेट फोटो का बैकग्राउंड

इमेज का बैकग्राउंड ऐसे हटाएं
इस वेबसाइट का नाम https://www.remove.bg है। यहां से आप किसी भी इमेज का बैकग्राउंड रिमूव कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह फीचर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के आधार पर काम करता है। इसके लिए आपको सबसे पहले remove.bg वेबसाइट को मोबाइल या कंप्यूटर के वेब ब्राउजर पर ओपन करना होगा। इसके बाद दिए ऑप्शन से फोटो को यहां अपलोड कर दें। जैसे ही आप इसे अपलोड कर देंगे। कुछ सेकेंड्स में नीचे की तरफ ऑरिजनल इमेज और इमेज विदाउट बैकग्राउंड दिखाई देने लगेगी। अब डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप बैकग्राउंड लेस इमेज को अपने पास स्टोर कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह वेबसाइट एआई पर आधारित है। यह केवल इंसानी चेहरे को ही पहचान सकती है। ऐसे में यह केवल उसी फोटो का बैकग्राउंड हटा पाएगी, जिसमें चेहरा नजर आ रहा हो। हालांकि वेबसाइट का कहना है कि वह इस एआई को ऐसा बना रहे हैं, जो हर तरह की इमेजेस से बैकग्राउंड को हटा सके।

AI से लैस ये 3 ऑनलाइन टूल जिंदगी के काम बनाएंगे आसान

ऑनलाइन अकाउंट्स में बार-बार पासवर्ड बदलना है जरूरी! जानें इससे जुड़े 5 स्मार्ट टिप्स

साल 2019 में ये 10 तकनीकें आ रही हैं आपको करने हैरान

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk