- गरीबों के लिए कार्य कर रही है भाजपा की सरकार, इसलिए हो रहा है विरोध

- गोरखपुर में स्थापित होगा एम्स और चालू होगा फर्टिलाइजर

GORAKHPUR: हमारे ही नहीं देश के आदर्श और एकात्मवाद के प्रेरणास्रोत रहे पं। दीनदयाल उपाध्याय के नाम से स्थापित इस विश्वविद्यालय में आना मेरे लिए गौरव की बात है। जिस महान पुरुष के नाम से इस युनिवर्सिटी के नाम पर इसका नाम है। वहां उनके नाम पर शोध संस्थान नहीं है, यह आश्चर्य की बात है। उनके नाम से यूनिवर्सिटी में शोध संस्थान स्थापित होना चाहिए और वह होगा भी। यह बातें शुक्रवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कही। वह केंद्र में एनडीए की सरकार के दो साल पूरे होने पर गोरखपुर यूनिवर्सिटी में प्रबुद्ध लोगों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार से फर्टिलाइजर चालू कराने को कहा, वह हो गया, एम्स भी जल्द ही बनना शुरू हो जाएगा। यूनिवर्सिटी में आई हूं और यहां भी इस तेज पंखे में मेरे द्वारा जलाया गया दिया बुझ नहीं रहा है। इस दीप के इशारों-इशारों में स्मृति इरानी ने केंद्रीय यूनिवर्सिटी का भी सपना दिखा गई ।

फर्टिलाइजर में नहीं मिली जगह

दिग्विजयनाथ पीजी कॉलेज में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 23 जनवरी को जिस फर्टिलाइजर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सभा के लिए जगह नहीं मिली थी। आज वह प्रधानमंत्री उस फर्टिलाइजर को चालू कराने जा रहा है। यह खाद कारखाने पूरे पूवार्चल की विकास की दिशा को बदलकर रख देगा। पूर्वाचल में योजनाओं पर बात करते हुए कहा कि 'मैं मां हूं और यहां की माताओं का दर्द समझती हूं'। गोरखपुर में एम्स बनेगा और इंसेफेलाइटिस से किसी भी माता की गोद सूनी नहीं होगी। प्रदेश सरकार की राजनीतिक अड़चनों के कारण एम्स बनाने में रुकावट हो रही है।

योजना पर हो रहा विरोध

स्मृति इरानी ने कहा कि भाजपा या नरेंद्र मोदी का विरोधी पार्टियां इसलिए विरोध कर रहीं हैं। क्योंकि केंद्र की सभी योजनाएं गरीबों के लिए बन रही है। उज्जवला योजना ने देश के गरीब महिलाओं के चेहरे पर खुशियां ला दी है। पिछले दो साल में एक भी किसान को यूरिया या खाद के लिए लाठी नहीं खानी पड़ी है। यूरिया की कोटिंग कराकर सीधे किसानों के पास यूरिया पहुंचा दी है।

सड़क परियोजनाओं को गिनाया

सरकार की उपलब्धियां बताने आए तमिलनाडु कोटे के केंद्रीय राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन ने सड़क परियोजनाओं के बारे में कार्यकर्ताओं को गिनाया। उन्होंने कहा कि डेली देश में रोड का निर्माण दोगुनी गति हो रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता सदर सांसद योगी आदित्यनाथ ने की। इस अवसर पर मेयर डॉ। सत्या पांडेय, नगर विधायक डॉ। आरएमडी अग्रवाल, डॉ। सत्येंद्र सिन्हा सहित कई अन्य महत्वपूर्ण लोग उपस्थित रहे।