-यूपी बोर्ड दसवीं व बारहवीं के परीक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार

-परीक्षार्थियों के संग स्कूल्स व टीचर्स की भी रिजल्ट पर नजर

varanasi@inext.co.in

VARANASI

यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं एग्जाम के रिजल्ट 27 अप्रैल को डिक्लेयर होंगे. रिजल्ट दोपहर 12.30 बजे जारी होने की संभावना है. रिजल्ट को लेकर परीक्षार्थियों की धड़कन बढ़ गई है. उन्हें रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. इस साल कैसा होगा रिजल्ट इसे लेकर विद्यालयों की भी निगाहें बोर्ड पर टिकी हुई है. दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं इस साल सात फरवरी से शुरू हुई थी. दसवीं की परीक्षाएं 28 फरवरी व 12वीं की दो मार्च को समाप्त हुई थी. पहले बोर्ड परीक्षाएं करीब डेढ़ माह तक चलती थी. इस वर्ष हाईस्कूल की परीक्षाएं 14 दिन व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 दिनों में खत्म हो गई थी.

इंटर में सभी सब्जेक्ट के एक पेपर

इस साल बारहवीं में सभी सब्जेक्ट्स में एक पेपर कर दिया गया था. यही कारण है कि इस साल डेढ़ महीने के स्थान पर 16 दिनों में ही परीक्षाएं खत्म हो गई थी. इस प्रकार परीक्षा के 56 दिनों भीतर रिजल्ट आ रहा है. वहीं जनपद में इस साल हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 1,09,953 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. परीक्षार्थियों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

स्कूल्स से साइबर कैफे तक

रिजल्ट को लेकर स्कूल्स से लेकर साइबर कैफे तक में तैयारी है. खासतौर से प्राइवेट स्कूल्स में. कारण जिले के टॉपर्स में अधिकतर प्राइवेट स्कूल्स के स्टूडेंट ही शामिल रहते हैं. यह मिथक कई साल टूटा भी है. जब सरकारी स्कूल्स के स्टूडेंट्स ने टॉप किया है. उधर बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम की तिथि घोषित होते ही साइबर कैफे वालों ने भी तैयारी शुरू कर दी है, ताकि परीक्षार्थियों को रिजल्ट बताया जा सके. यूपी बोर्ड से संचालित कई स्कूल्स में भी कंप्यूटर व इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

प्वाइंट टू बी नोटेड

-टोटल परीक्षार्थी 109953

-दसवीं में स्टूडेंट्स 59754 (29128 ब्वायज व 30626 ग‌र्ल्स)

-बारहवीं में स्टूडेंट्स 50199 (24204 ब्वायज व 25995 ग‌र्ल्स)