-दिखावे के लिए हो रही साफ-सफाई

-कई जगहों पर जमा है कचरा

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (9 Oct): रिम्स में अब भी कई जगहों पर कचरे का अंबार लगा है। इसके अलावा जगह-जगह पर पानी का भी जमाव है। वहीं पिछले दिनों रिम्स में डेंगू का लार्वा भी मिला है। इसे हटाने के नाम पर रिम्स में केवल आईवाश किया जा रहा है। जबकि हाईकोर्ट ने ख्ब् घंटे के अंदर रिम्स से गंदगी हटाने का आदेश दिया था। लेकिन प्रबंधन इसे लेकर गंभीर नहीं है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि रिम्स को हाईकोर्ट के आदेश की भी कोई परवाह नहीं है।

सफाई के नाम पर आईवाश

हास्पिटल में हाईकोर्ट का आदेश मिलने के बाद अगले दिन सफाई शुरू तो हुई, लेकिन यह सिर्फ आईवाश के लिए। बेसमेंट में जमे पानी को हटाया भी गया। उसके बाद हास्पिटल में केवल कागज पर ही सफाई हो रही है। दिखावे के लिए साफ जगहों की ही बार-बार सफाई की जा रही है। जबकि गंदगी वाले जगहों पर व्यवस्था जस की तस है। इससे यहां आने वाले लोगों को कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ गया है। इसके बावजूद रिम्स प्रबंधन नींद में है। ऐसे में रिम्स प्रबंधन हाईकोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ा रहा है।

सीन क् : हास्पिटल से बाहर निकलने का रास्ता

रिम्स की पुरानी बिल्डिंग से बाहर निकलने वाली सीढि़यों के नीचे कचरा भरा पड़ा है। इसकी सफाई नहीं की जा रही है। ऐसे में अक्सर कचरे का अंबार लगा रहता है। वहीं, गंदगी के कारण यहां मच्छरों का पनपना जारी है।

सीन ख् : मेडिसीन डॉ। जेके िमत्रा यूनिट

इस जगह की सफाई शायद ही कभी होती है। यहां सालों भर पानी गिरता रहता है। इस वजह से वहां पानी का जमाव है। इससे मच्छरों का आतंक है। वहीं डेंगू के लार्वा मिलने से ऐसी जगहों पर मच्छर के पनपने का ज्यादा खतरा है। लेकिन, प्रबंधन बेपरवाह बना हुआ है।

सीन फ् : एंबुलेंस पार्किग

हास्पिटल कैंपस में एंबुलेंस पार्किग का कोना कचरा फेंकने की जगह बन गया है। लेकिन न तो यहां सफाई की जाती है और न ही कचरा उठाया जाता है। ऐसे में वहां बदबू से लोगों का गुजरना मुश्किल हो रहा है। वहीं गंदगी के कारण तरह-तरह के कीड़े पैदा हो रहे हैं, जो लोगों को गंभीर बीमारियां दे सकते हैं।

सीन ब् : सिटी स्कैन, एमआरआई सेंटर

हास्पिटल के सिटी स्कैन, एमआरआई सेंटर के पास बागवानी की गई है। लेकिन उसके बगल में ही महीनों से पानी का जमाव है। इसे देखने वाला कोई नहीं है। ऐसे में जब रिम्स में डेंगू का लार्वा मिला है। इसके बावजूद साफ-सफाई नहीं की जा रही है।

सीन भ् : सीओटी

रिम्स के डायलेसिस डिपार्टमेंट के ठीक बगल में ओपन स्पेस में लगातार पानी गिरता है। वहीं नालियों का पानी भी खुले में बहता है। इस जगह पर सफाई के लिए कभी ध्यान नहीं दिया जाता है। जबकि गंदगी नहीं हटाए जाने की स्थिति में हाईकोर्ट ने कार्रवाई करने का आदेश दिया था।

डिप्टी सुपरिटेंडेंट डॉ। वसुंधरा से सवाल-जवाब

सवाल : हास्पिटल में कई जगहों पर गंदगी और पानी का जमाव है?

जवाब : इसके लिए हास्पिटल में साफ-सफाई तो चल रही है।

सवाल : हाईकोर्ट ने ख्ब् घंटे में कैंपस की सफाई करने का आदेश दिया था, इसके बावजूद कचरा नहीं हटाया जा रहा?

जवाब : काम तो चल ही रहा है। धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो जाएगा।