पूर्व सांसद की कानपुर रैली में शामिल होने निकले सैकड़ों वाहन बन गए भीषण जाम का सबब

जाम में फंसे स्कूली बच्चे, एंबुलेंस व रोडवेज यात्री, घंटों में तय हुई चंद मिनटों की दूरी

ALLAHABAD: जो जहां था वही फंस गया। गाडि़यों के पहिए चलने के बजाय रेंग रहे थे। जिस दूरी को चंद मिनटों में तय किया जा सकता था, उसे पूरा करने में घंटों लग गए। गुरुवार को चौफटका से लेकर धूमनगंज फांसी इमली तक यही हालात रहे। कानपुर कैंट से विधायक का चुनाव लड़ने जा रहे सपा के पूर्व सांसद बाहुबली अतीक अहमद के समर्थकों की मनमानी आम जनता पर भारी पड़ गई। कानपुर में होने वाली रैली में रवाना होने वाले वाहन सुबह से ही पूर्व सांसद के चकिया कार्यालय से लेकर चौफटका पुल तक बेतरतीब से खड़े हो गए। इसके चलते ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त हो गई और राहगीरों को जाम से घंटों जूझना पड़ा।

सड़क पर पांच सौ से अधिक वाहन

कानपुर के बाबू पुरवा कार्यकर्ता सम्मेलन में होने वाली में कार्यकर्ताओं को जाना था। इसे लेकर सुबह नौ बजे से ही पांच सौ से अधिक चार पहिया वाहनों का रेला पूर्व सांसद के चकिया कार्यालय से लेकर चौफटका पुल तक लग गया। इसके चलते कानपुर जीटी रोड पर धूमनगंज के आगे तक जाम लग गया। दोपहर दो बजे तक चौफटका क्रासिंग से फांसी इमली तक जाम में सैकड़ों वाहन फंसे रहे। हाईकोर्ट पानी की टंकी, धूमनगंज और खुल्दाबाद की ओर से आने वालों को घंटों लग गए।

स्कूली बच्चे और एंबुलेंस भी फंसी

जाम में स्कूली बच्चों समेत कई एंबुलेंस भी फंसी रही। रम्मन का पुरवा के रहने वाले राजू कुशवाहा को दिल का दौरा पड़ने के बाद एसआरएन हॉस्पिटल तक पहुंचाने में परिजनों को डेढ़ घंटे लग गए। परिजनों ने बताया कि एंबुलेंस को घर आने में आधे घंटे लगे और फिर जाम में तकरीबन एक घंटा लग गया। इसी तरह एक बजे के आसपास स्कूल छूटने के बाद बच्चे भी जहां-तहां जाम में फंस गए। हालात यह थे कि मजबूरी में लोगों को वाहन से उतरकर जाम खुलवाने में मशक्कत करनी पड़ी। दर्जनों रोडवेज बसों सवार यात्री जाम में फंसे रहे।

पुलिस ने घंटों बहाया पसीना

जाम खुलवाने के लिए धूमनगंज और कैंट थाने की फोर्स ने ट्रैफिक पुलिस के साथ जाम खुलवाने में घंटों मशक्कत की। बताते हैं कि कानपुर की रैली में शामिल होने के लिए साढ़े तीन सौ वाहनों का नाम लिस्ट में दर्ज था। लेकिन डेढ़ सौ अन्य वाहन भी बेतरतीब ढंग से काफिले में शामिल हुए। इससे रोड पर भीषण जाम लग गया। हालांकि, पूर्व सांसद ने अपनी अपील में समर्थकों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की बात कही थी लेकिन समर्थकों के जुनून ने इस अपील पर पानी फेर दिया।