- स्कूलों में रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाएंगे आरटीओ ऑफिस के अधिकारी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए आरटीओ ऑफिस के अधिकारी स्कूलों में जाकर बच्चों को रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाएंगे. इसके लिए जल्द डीआईओएस और विभिन्न स्कूलों के पदाधिकारियों से संपर्क किया जाएगा. स्कूलों में असेंबली के दौरान रोड सेफ्टी पर तैयार किए गए प्रोजेक्ट दिखाए जाएंगे. वहीं स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब भी बनाया जाएगा.

भेज सकते हैं आवेदन

विभागीय अधिकारियों के अनुसार रोड सेफ्टी कैंपेन के आयोजन के लिए स्कूल भी आवेदन पत्र के साथ आरटीओ ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं. आरटीओ ऑफिस से अधिकारियों की टीम स्कूल जाकर रोड सेफ्टी के बारे में जानकारी देगी. साल भर चलने वाले इस कार्यक्रम में स्कूल अपनी सुविधानुसार दिन का चुनाव कर सकते हैं.

असेंबली में लगेगी क्लास

जिस स्कूल में रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाया जाएगा, वहां सुबह आरटीओ ऑफिस से टीम पहुंचेगी और स्कूल आने वाले वाहनों की जांच करेगी, लेकिन उस दिन कोई लीगल एक्शन नहीं लिया जाएगा. स्कूल का रोड सेफ्टी सेल हर माह दो दिन स्कूल में रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाएगी.

इसे भी जानें

- सभी स्कूलों में असेंबली के दौरान पढ़ाया जाएगा रोड सेफ्टी का पाठ

- सप्ताह में तीन दिन आरटीओ ऑफिस के अधिकारी जाएंगे स्कूल

- असेंबली के दौरान प्रोजेक्ट लगाकर बताएंगे रोड सेफ्टी के बारे में

- स्कूलों में आने वाले सभी वाहनों की होगी जांच

मिलेगा ये फायदा

अधिकारियों का मानना है कि स्कूलों से बच्चे जब रोड सेल्फी की जानकारी लेकर घर जाएंगे तो वे यहां मिली जानकारी परिजनों से शेयर करेंगे. जिससे परिजन भी रोड सेफ्टी को लेकर गंभीर होंगे और निश्चित ही इससे एक्सीडेंट की संख्या में मी आएगी.

स्कूलों में स्टूडेंट्स को जागरूक कर एक्सीडेंट में कमी लाई जा सकती है. इसके लिए हमारी टीम स्कूलों में जाकर वहां रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाएगी.

रामफेर द्विवेदी, आरटीओ, लखनऊ