आईस्पेशल

-महज 5 फीसदी एक्स्ट्रा खर्च कर मकान बन जाएगा भूकंपरोधी

-अपना मकान बनाते समय भी आर्किटेक्ट और स्ट्रक्चरल इंजीनियर से जरूर लें सलाह

-सुरक्षित मकान के लिए उसकी फाउंडेशन, दीवार और स्लैब की मजबूती पर

Meerut: अपने सपनों के आशियाने पर लाखों खर्च करने के बाद भी जहां आपको भूकंप का डर सालता रहता है, वहीं तिल भर और अधिक खर्च करने से न केवल आपका ड्रीम होम भूकंपरोधी बन जाएगा बल्कि आपको दैवीय आपदाओं के डरावने सपने भी आने बंद हो जाएंगे. महज पांच फीसदी एक्स्ट्रा खर्च कर आप अपने आशियाने को भूकंपरोधी बना सकते हैं.

पांच फीसदी अधिक खर्च मतलब सुरक्षा

दरअसल, मकान निर्माण करते समय हम उसके बाहरी स्वरूप पर तो पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन वह वास्तव में कितना मजबूत है, इसकी हमें तकनीकि ज्ञान कम ही होता है. या यह कहें कि अज्ञानता के चलते हम मकान की सुरक्षा पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते. एक्सपर्ट की मानें तो 90 से क्00 गज के प्लॉट के सॉयल टेस्ट में ख्भ् से फ्0 हजार रुपये का खर्च आता है. इसकी रिपोर्ट में मिट्टी के प्रति वर्ग सेंटीमीटर लोड झेलने की क्षमता, निर्माण के लिए जगह ठीक है या नहीं और मिट्टी की प्रकृति को लेकर जवाब मिल जाते हैं. इससे निर्माण को लेकर फैसला लेने में आसानी हो जाती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

आर्किटेक्ट आदित्य का कहना है कि पांच फीसदी की रकम में भी कटौती हो सकती है, बशर्ते थोड़ी समझदारी से निर्माण करवाया जाए. तय मानकों के मुताबिक पहले से प्लान कर निर्माण कराया जाए तो दीवारों के जोड़ वाली जगहों पर सरिया की मात्रा बढ़ाकर और लिंटर लेवल पर बैंड डालकर आसानी से एक फ्लोर के मकानों को भूकंप रोधी बनाया जा सकता है. एमडीए के पूर्व मुख्य नगर नियोजक एक हजार वर्गफीट प्लॉट पर जो मकान मिस्त्री और ठेकेदार के सुझावों पर क्भ् से ख्0 लाख रुपये में तैयार होगा, वही मकान किसी विशेषज्ञ आर्किटेक्ट और स्ट्रक्चरल इंजीनियर का परामर्श लेकर बनवाने में 7भ् हजार से एक लाख रुपये एक्स्ट्रा खर्च होंगे.

इनका रहे ध्यान तो रहेंगे सुरक्षित

क्. कॉलम में सरिया कम-से-कम क्ख् मिमी. मोटाई वाला हो.

ख्. फाउंडेंशन कम-से-कम 900 बाई 900 की हो.

फ्. लिंटल बीम (दरवाजों के ऊपर) में कम-से-कम क्ख् मिमी मोटाई का स्टील इस्तेमाल किया जाए.

ब्. पुटिंग में कम-से-कम क्0-क्ख् मिमी. मोटाई वाले स्टील का प्रयोग हो.

भ्. स्टील की मोटाई कंक्रीट की थिकनेस के आधार पर कम या ज्यादा की जा सकती है.

म्. स्टील की क्वालिटी बेहतर होनी चाहिए, ज्यादा इलास्टिसिटी वाले स्टील से बिल्डिंग को मजबूती मिलती है.

मकान निर्माण के समय कुछ एडिसनल बातों का यदि खयाल रखा जाए तो मकान को भूकंपरोधी बनाया जा सकता है. निर्माणकर्ता थोड़े अधिक खर्चे से ही मकान की क्वालिटी को बेहतर कराया जा सकता है.

आदित्य प्रताप सिंह, लैंडमार्क डिजायन शास्त्रीनगर

एमडीए की नियमावली में स्ट्रक्चरल डिजायन व भूकंपरोधी तकनीकि आदि शर्तो को अनिवार्य रखा गया है. यदि इन मानकों को ईमानदारी से पालन किया जाए तो सुरक्षा के लिहाज से बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं.

टीसी गौतम, मुख्य नगर नियोजक, एमडीए

भूकंपरोधी मकान के लिए बेस आईसोलेशन, विंड प्रेशर कंसीड्रेशन, फ्रेम स्ट्रक्चरल व मकान में बेसमेंट बनाने से बिल्डिंग को अधिक मजबूती मिलती है. इसके अलावा बिल्डिंग ऊंची होने पर छत पर रखे वाटर टैंक आदि को इग्नोर करना चाहिए.

शबीह हैदर, सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर, एमडीए