मुंबई (मिड-डे)। सलमान खान इस समय अपनी फिल्म के सेट पर डिसिप्लिन मेनटेन रखने को लेकर काफी सख्त हो गए हैं। यही वजह है कि उन्होंने फिल्म राधे योर मोस्ट वॉन्टेड भाई के डायरेक्टर प्रभुदेवा, प्रोड्यूसर सोहेल खान, अतुल अग्निहोत्री और निखिन नमित के साथ मिलकर कुछ गाइडलाइंस तय की हैं। ये स्ट्रिक्ट गाइडलाइंस मूवी के सेट के लिए हैं, जिन्हें हर क्रू मेंबर को फॉलो करना होगा।

टीम के साथ मिलकर बनाई लिस्ट

आप भी अगर मुंबई के बांद्रा में मौजूद महबूब स्टूडियो में कदम रखने जा रहे हैं, तो बता दें कि यहां आपका स्वागत होगा 15 गाइडलाइंस वाले बोर्ड से। स्टूडियो में एंट्री करने से पहले आपको इन गाइडलाइंस को पढ़ना होगा और अंदर पहुंचकर इन्हें फॉलो करना होगा। ये वो गाइडलाइंस हैं, जिन्हें सेट पर हेल्दी एन्वायरमेंट मेन्टेन रखने के लिए सलमान खान ने अपनी टीम के साथ मिलकर बनाया है।

इन रूल्स को रखा गया प्रियॉरिटी में

इन गाइडलाइंस में स्टूडियो परिसर में यहां-वहां कूड़ा न फेंकने, फ्लोर पर प्रतिबंधित फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी और पार्किंग से जुड़े 15 सख्त नियम शामिल हैं। इनमें एक नियम का सबसे ज्यादा सख्ती से पालन करने को कहा गया है और वो है कि सेट पर अनुचित भाषा को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके अलावा एक और सख्त नियम को भी प्रियॉरिटी में रखा गया है, वो है कि सभी सीनियर्स को अपने जूनियर्स के साथ बडी सिस्टम मेनटेन करना होगा, लेकिन सभ्य भाषा के साथ। ताकि करियर की शुरुआत में उनके लिए सीनियर्स के साथ काम करना आसान हो सके और वे उनके साथ काम करके बहुत कुछ सीख सकें। &

ऐसा कहते हैं निखिल

2004 में फिल्म दिल ने जिसे अपना कहा के बाद से अतुल अग्निहोत्री और सलमान खान के साथ कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर चुके निखिल नमित इस बारे में कहते हैं, अतुल और मैंने 2011 में फिल्म बॉडीगार्ड से लेकर भारत और दबंग तक कि सेट पर कई रूल्स को फॉलो किया है। वैसे ये मेरा ही आइडिया था सेट के लिए कुछ गाइडलाइंस को बनाने का। ऐसा करने से सेट पर माहौल अच्छा बना रहता है और किसी को भी किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होती।

सभी को फॉलो करने होते हैं ये रूल्स

क्या सेट पर सभी को ये रूल्स फॉलो करने होते हैं। इस सवाल के जवाब में निखिल कहते हैं, सलमान खान और दिशा पटानी से लेकर स्पॉट ब्वॉय तक सबको। वह कहते हैं कि गाइडलाइंस में मौजूद हर रूल को कास्ट एंड क्रू के सभी मेंबर्स को फॉलो करना होता है। ऐसा करके हम सेट पर सभी के लिए एक जैसा महौल भी क्रिएट करते हैं कि चाहें वो सीनियर हो या जूनियर सभी लोग एक समान हैं।

hitlist@mid-day.com

सलमान-कैट के डांस ने बांग्लादेश में मचाया धमाल, छाए सुर्खियों में

Posted By: Vandana Sharma

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk