300 रूपये खर्च कर कोई भी बनवा सकता है अपना पसंदीदा डाक टिकट

इस डाक टिकट का उपयोग दूसरे डाक टिकटों तरह ही किया जा सकेगा

Meerut. भारतीय डाक विभाग से आम आदमी को जोड़ने के लिए विभाग ने कई महीने पहले माय स्टांप स्कीम लांच की थी. इसके तहत 300 रुपये खर्च कर कोई भी शख्स अपना पसंदीदा डाक टिकट बना सकता है. इस योजना के अंतर्गत इच्छुक व्यक्ति खुद के अलावा परिजन दोस्त अथवा किसी और शख्स के फोटो वाला स्टांप भी बनवा सकता है. इसके अलावा पसंदीदा इमारत, पक्षी, फूल समेत किसी अन्य वस्तु के फोटो भी इस योजना के तहत स्टांप पर छपवाए जा सकते हैं.

यूज करें

इस स्कीम के तहत विभाग द्वारा 300 रुपये में पांच रुपये मूल्य के 12 डाक टिकट उपलब्ध कराए जा रहे हैं. यह ठीक उसी तरह यूज किए जा सकते हैं जिस तरह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी या किसी और प्रसिद्ध व्यक्ति के चित्र वाला नॉर्मल स्टांप. माय स्टांप स्कीम के लिए डिपार्टमेंट ने एक नई तरह की शीट जारी की है. जिसके एक हिस्से में फूल-पत्ती आदि का प्रिंट है, जबकि शेष हिस्सा खाली है. इस जगह आप खुद का, माता-पिता या किसी अन्य फैमिली मेंबर का फोटो लगवा सकते हैं. इस स्टांप को बाकायदा डाक टिकट की तरह उपयोग किया जा सकता है.

इस डाक टिकट को को बनवाने के लिए बहुत लोग आ रहे हैं. इस टिकट के प्रति लोगों में एक अलग ही आकर्षण है. कई लोग इस टिकट का उपयोग भी कर रहे है.

एसके त्रिवेद्धी, सीनियर पोस्ट मास्टर, डाकघर, कैंट, मेरठ