कुंभ में मजदूरी करने आई फैमली के बच्चों के लिए शुरू हुए स्कूल

पूरे मेला क्षेत्र के अलग-अलग सेक्टर में संचालित हो रहे हैं स्कूल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज में जनवरी माह से शुरू हो रहे कुंभ मेला कई मायने में अलग रंग बिखेरने को तैयार है। व‌र्ल्ड लेवल पर इसकी ब्रांडिंग के लिए यूपी सरकार की कैबिनेट जुटी है। मेला को खास बनाने के लिए कई विभागों ने कमर कसी हुई है। ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने भी कुंभ में पांच स्कूलों की शुरुआत की है। इन स्कूलों की खासियत ये है कि इसमें पढ़ने वाले बच्चों को एग्जाम और कोर्स पूरा करने की टेंशन नहीं होगी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को स्थापित कर पढ़ाई भी शुरू करा दी गई है। दो माह के लिए तैयार कराए इन स्कूलों में टीचर्स के साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।

बृज कोर्स के तर्ज पर होगी पढ़ाई

कुंभ मेला क्षेत्र में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयार स्कूलों में बृज कोर्स की तर्ज पर पढ़ाया जाएगा। यही नहीं इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को कोर्स कंप्लीट करने या पढ़ाई के बाद फाइनल एग्जाम देने की टेंशन भी नहीं रहेगी। वे स्वतंत्र होकर स्कूल में बिना किसी टेंशन के पढ़ाई कर सकेंगे। इसमें उन मजदूरों के बच्चों को दाखिला दिया जाएगा, जो मेला कार्य करने के लिए दूर दराज या अन्य प्रदेशों से परिवार के साथ आए हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि करीब दो माह के लिए तैयार गए स्कूलों में कुंभ क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों के बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। इसके लिए टीचर्स को भी लगाया गया है।

बच्चों को पढ़ाई के प्रति जागरूक करने के लिए मेला क्षेत्र में पांच स्कूल खोले गए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी चाका डॉ। संतोष कुमार यादव व बहरिया के हरिशचन्द्र गिरी को स्कूलों के संचालन की जिम्मेदारी दी गई है।

संजय कुमार कुशवाहा

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

05

स्कूल तैयार किए गए हैं पूरे मेला क्षेत्र में

19

नंबर सेक्टर अरैल में एक, सेक्टर 7 नागवासुकी में एक, सेक्टर दो परेड में एक और झूंसी के दो सेक्टर में दो स्कूलों की स्थापना की गई है

05

टीचर्स तैनात किए गए हैं प्रत्येक स्कूल में

25

टीचर्स को दो माह के लिए इन स्कूलों में दी गई है तैनाती

02

नोडल खंड शिक्षा अधिकारी किए गए है तैनात