- टैक्स जमा करने के लिए जोनल कार्यालय के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

- निगम टीम खुद घर जाकर जमा करेगी टैक्स, बोलेगी थैंक्स

abhishekmishra@inext.co.in
LUCKNOW : अब सीनियर सिटीजन को हाउस टैक्स जमा करने के लिए न तो जोनल कार्यालय के चक्कर काटने पड़ेंगे न ही निगम मुख्यालय के. निगम टीम खुद सीनियर सिटीजन के घर जाकर टैक्स जमा करेगी साथ ही उन्हें थैंक्स भी बोलेगी.

 

अभी लगाने पड़ते चक्कर
वर्तमान समय में सीनियर सिटीजन को हाउस टैक्स जमा करने के लिए जोनल कार्यालय या फिर निगम मुख्यालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इसकी वजह से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

 

बस देनी होगी जानकारी
सीनियर सिटीजन को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए बस निगम मुख्यालय या फिर जोनल कार्यालय में टैक्स जमा करने संबंधी जानकारी देनी होगी. इसके बाद उनके आवेदन के आधार पर सत्यापन कराया जाएगा. इसके बाद निगम की टीम उनके घर जाएगी और टैक्स जमा करेगी.

 

जोनल को जिम्मेदारी
इस व्यवस्था को सफल बनाने की जिम्मेदारी सभी जोनल अधिकारियों को दी गई है. उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जोन में रहने वाले सीनियर सिटीजन को चिन्हित कर उनकी लिस्ट बनाएं. उन सभी के मोबाइल नंबर तक अपडेट किए जाए. जिससे समय-समय पर सभी को निगम की योजनाओं के संबंध में जानकारी भी भेजी जा सके.

 

30 जून तक ओटीएस
निगम प्रशासन की ओर से पूरा प्रयास किया जा रहा है कि 30 जून तक अधिक से अधिक टैक्स जमा कराया जाए. इसकी वजह यह है कि 30 जून तक ही ओटीएस का लाभ मिलेगा. हालांकि जो भवन स्वामी योजना के अंतर्गत टैक्स जमा करेंगे, उन्हें अब इस साल का ब्याज देना होगा.

 

अभी तक 37 करोड़ जमा
निगम प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, ओटीएस स्कीम के अंतर्गत अभी तक 37 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. हालांकि अभी निर्धारित लक्ष्य के करीब आंकड़ा नहीं पहुंचा है, जिससे अधिकारी परेशान हैं.

सीनियर सिटीजन को कोई परेशानी न हो, इसके लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है. इसके निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra