- मार्च तक तैयार हो जाएगा आरब्लॉक दीघा सिक्स लेन

- लोगों के लिए आर्कषण का केन्द्र होगा हड़ताली तक का रास्ता

PATNA :

दीघा आर ब्लॉक सिक्स लेन का काम मार्च तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। इससे न सिर्फ लोगों को सुविधा मिलेगी बल्कि ये लोगों के आर्कषण का भी केन्द्र रहेगा। दीघा आर ब्लॉक सिक्स लेन का सौंदर्य बढ़ाने के लिए दोनों तरफ पेड़ तो लगाए ही जाएंगे, इसके साथ बच्चों और यूथ के लिए विशेष आकर्षण भी होगा। हड़ताली मोड़ से आर ब्लॉक तक के फोरलेन के इलाके को इसके लिए चयनित किया गया है।

पार्क और फाउंटेन से सजेगा इलाका

हड़ताली मोड़ से आर ब्लॉक तक के फोरलेन के इलाके की डिजाइन इस प्रकार की जा रही है कि जब लोग इस सड़क पर वाहन चलाएं तो उन्हें आनंद की अनुभूति हो। फोरलेन के दोनों और आकर्षक आईलैंड, हरियाली और फव्वारे के साथ-साथ बच्चों के लिए छोटा सा पार्क भी बनाया जाएगा ताकि लोगों का सफर आनंदायक हो। निर्माण एजेंसी ने इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया है। सड़क का खाका इस तरह का ही तैयार किया गया है कि चाणक्य होटल के पास से दो रास्ते सिक्स लेन में मिलेंगे बीच का तिकोना हिस्सा खाली छोड़ा गया है। जिसका इस्तेमाल पार्क और सेल्फी जोन में किया जाएगा।

पार्क के लिए की जा रही है प्लानिंग

आर ब्लॉक-दीघा फोरलेन में हड़ताली मोड़ से आर ब्लॉक चाणक्या होटल तक सड़क की डिजाइन अलग तरीके से की जा रही है। जिसमें हड़ताली मोड़ पर दो आईलैंड बनाए जा रहे हैं। दोनों लेन की शुरुआत में त्रिभुजाकार डिजाइन में आईलैंड होगा। इसमें रंग-बिरंगे पौधे होंगे, जबकि यातायात के दृष्टिकोण से यहां लाइटिंग भी होगी। डिवाइडर में आकर्षक शो प्लांट होंगे। आर ब्लॉक से हड़ताली मोड़ की ओर आने पर शुरुआत में ही पार्क होगा। पार्क के बीच में फव्वारा होगा। यहां विशेष प्रकार की लाइटिंग भी होगी। हालांकि पार्क का एरिया बहुत बड़ा नहीं होगा लेकिन यह सेल्फी प्वाइंट के रूप में विकसित किया जाएगा, ताकि लोग सपरिवार फोटो ले सकें।

- आकर्षण बढ़ाने को हो रही प्लानिंग

निर्माण एजेंसी जेवी के अधिकारियों का कहना है कि वैसे तो पूरे फोरलेन में हरियाली होगी, लेकिन आर ब्लॉक से हड़ताली मोड तक की सड़क को विशेष तौर पर आकर्षक बनाया जाएगा। इस सड़क को और कैसे सुंदर बनाया जाए, इस पर और भी प्लानिंग चल रही है, और भी कई बदलाव किए जा सकते है लेकिन हमें ये निर्देश दिया गया है कि ये इलाका आर्कषण का केन्द्र बने।