-सोनपुर मेला में पासवान ने खाद्य एवं उपभोक्ता के स्टॉल का किया इनॉगरेशन

PATNA/HAZIPUR: बिहार सरकार सोनपुर मेले की उपेक्षा कर रही है। यह मेला पशु मेला के नाम से विख्यात था। लेकिन धीरे-धीरे एशिया प्रसिद्ध सोनपुर मेला अपने स्वरुप को खोते जा रहा है। मेला का पहले सीएम इनॉगरेशन करते थे लेकिन नीतीश कुमार ने इस परंपरा को ही समाप्त कर दिया है। अब मेला का कौन इनॉगरेशन करता है, पता ही नहीं चलता है। यह बातें रविवार को सोनपुर मेला में खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग की प्रदर्शनी के इनॉगरेशन के दौरान केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कही। उन्होंने कहा कि सोनपुर मेला में उनके विभाग की स्टॉल पहली बार लगी है। यह स्टॉल उपभोक्ताओं के हित में लगाई गई है। इसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

बिना मिलावट कोई सामान नहीं

पासवान ने कहा कि देश की सभी जनता उपभोक्ता है। भारत एक ऐसा देश है जहां बिना मिलावट का कोई सामान ही नहीं है। धीरे-धीरे लोग जागरूक हो रहे हैं, उन्होंने सामान पर आईएसआई मार्का देखकर ही खरीदारी की अपील की। कहा कि अब लोग घर बैठे बटन दबाकर जरूरत के सामानों की खरीदारी करते हैं। नेटवर्क के जरिए मंगाया गया सामान लोगों के घर में पहुंचता भी है और नहीं भी पहुंचता है। सब फर्जी नाम और पता पर कंपनी चलाते हैं। लोगों को ठगी का शिकार होने के बाद पता चलता है कि इस नाम का कोई कंपनी ही नहीं। जल्द ही सभी पर शिकंजा कसा जाएगा।

अपराधी मचा रहे तांडव

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में छपने वाला अनाप-शनाप विज्ञापन बंद होगा। कंपनी अपने सामानों का विज्ञापन सोच-समझ कर दे। अफसोस है कि पूरे विश्व के लोगों में जागरुकता है लेकिन अपने देश में नहीं है। उन्होंने नीतीश कुमार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सरकार के पास पैसा है नहीं और वे निश्चय यात्रा पर निकले हैं। जनता में हाहाकार मचा है। पूरे बिहार में अपराधी तांडव मचा रहे हैं। कस्तूरबा विद्यालय से छात्रा को उठाकर रेप के बाद हत्या कर दिया जा रहा है। पुलिस, पत्रकार, व्यवसायी सभी वर्ग अपराधियों का शिकार हो रह है लेकिन नीतीश कुमार सात निश्चय योजना का राग अलाप रहे है यह काम होगा कहां से वे जनता को बताए।

ढाई साल भी नहीं चलेगी सरकार

पासवान ने कहा कि यह सरकार अब कुछ दिनों की मेहमान रह गई है वे कहते थे कि यह सरकार ढाई साल भी नही चलेगी। इस सरकार के एक साल ही पूरे हुए है और बड़े भाई और छोटे भाई के बीच की दरारे साफ दिखने लगी है। लालगंज एमएलए राजकुमार साह, गोबिन्दगंज एमएलए राजु तिवारी, संजय सर्राफ, लोजपा जिलाध्यक्ष ठाकुर इंदुभूषण सिंह, सांसद प्रतिनिधि अवधेश सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, टुनटुन सिंह समेत संबंधित विभाग के अफसर मौजूद थे।