- शहर में अपग्रेड हुए एंटरटेनमेंट के साधन

- पार्क की हालत सुधरी, वहीं घूमने के लिए बढ़े ऑप्शन

GORAKHPUR: गोरखपुर शहर अब बदलाव के दौर से गुजर रहा है। एक के बाद एक बेहतर सुविधाएं मिलने लगी हैं। बड़ी-बड़ी इमारतें और मॉल शहर की पहचान होने लगे हैं, तो वहीं रिनाउंड ब्रांड के शोरूम शहर की रौनक में और इजाफा कर रहे हैं। इन सबके बीच अब गोरखपुर एंटरटेनमेंट का हब बनने की ओर आगे बढ़ने लगा है। जहां मुंबई के जूहू चौपाटी की तर्ज पर डेवलप हो रहे रामगढ़ताल पर पूरे पूर्वाचल की नजर है, तो वहीं बेहतर पार्क, ढेरों मल्टीप्लेक्स और मॉल्स में अवेलबल एंटरटेनमेंट के ऑप्शन छोटे-बड़ों का दिल जीत रहे हैं। पिछले एक दशक में आए बदलाव से अब गोरखपुराइट्स काफी खुश हैं और वह चाहते हैं कि जिसके लिए वह दूसरे शहरों का रुख करते थे अब वह सारी सुविधाएं उन्हें अपने शहर में हो और इंटरटेनमेंट के लिए लोग गोरखपुर आएं, ताकि यहां के लोगों के लिए भी रोजगार के मौके पैदा हों और यहां रहने वाले लोगों का फ्यूचर ब्राइट हो सके।

रामगढ़ताल सबसे बेहतर ऑप्शन

गोरखपुर में टूरिस्ट स्पॉट या यूं कहें कि शहरवासियों के लिए बेस्ट पिकनिक स्पॉट अगर कोई है, तो वह है रामगढ़ताल। पिछले दशकों में सामने होते हुए भी अनदेखा किए इस बेहतर टूरिस्ट स्पॉट में इस दशक काफी चेंजेस हुए हैं। सरकारों का करम रहा है कि अब यहां न सिर्फ बोटिंग शुरू हो चुकी है, बल्कि पिकनिक के लिए लोगों का हुजूम पहुंचने भी लगा है। वीकेंड हो या फिर कोई खास फेस्टिवल, यहां आने वालों की भीड़ इसकी अहमियत बता देती है। अब प्रदेश की सबसे बड़ी वॉट्स स्क्रीन और उसमें चलने वाला लाइट एंड साउंड शो भी लोगों को लुभाने के लिए तैयार है, जिससे इसकी अहमियत और बढ़ जाएगी।

देखने लायक हो गए पार्क

गोरखपुर में पार्क की कोई कमी नहीं है। हर मोहल्ले में पार्क मौजूद हैं। वहीं एक किमी दायरे में पार्क के और बेहतर ऑप्शन भी अवेलबल हैं। मगर यह अब नजर आ रहा है। एक दशक पहले जहां पार्को की हालत घूमने-टहलने तो दूर देखने लायक नहीं थी, वहां अब लोग अपने वीकेंड गुजारने से परहेज नहीं करते हैं। शहर के रिनाउंड पार्क की हालत भी अब बेहतर होने लगी है। विंध्यवासिनी पार्क, इंदिरा बाल विहार, पंत पार्क की सूरत बदल चुकी है, वहीं कुछ पार्क को अब डेवलप किया जा रहा है। इसमें पब्लिक पार्क के साथ ही मोहल्ला पार्क भी शामिल हैं।

बच्चों को मिला गेमिंग जोन

एक दशक में यहां बदलाव काफी धीरे-धीरे हुए हैं। मगर बच्चों के लिए खास इंतजाम पिछले कुछ साल से होने लगे हैं। गोरखपुर में पहले वीडियो गेम्स के पार्लर हुआ करते थे, लेकिन यह दूर हो गए थे। मगर एक बार फिर वह जमाना अपग्रेड होकर वापस लौटा है। शहर में हाल ही में ओपन हुए ओरियन मॉल में बना गेमिंग जोन बच्चों को खूब लुभा रहा है। लाइव परफॉर्मेस के जरिए इसमें बच्चों को खेलने का मौका मिल रहा है, जिससे वह काफी इंटरेस्ट लेकर इसे खेल रहे हैं। इसकी खास बात यह है कि बड़े भी बच्चों के साथ बच्चा बन गए हैं और गेम्स का लुत्फ उठा रहे हैं।

मल्टीप्लेक्स की भरमार

गोरखपुर में मल्टीप्लेक्स अब कोई नई बात नहीं है। एक दशक पहले जहां शहर में सिर्फ एक मात्र मल्टीप्लेक्स सिटी मॉल में ओपन हुआ था, वहीं अब गोरखपुर के पास मल्टीप्लेक्स की भरमार है। आई नॉक्स के दो, पीवीआर का एक, एडी मॉल में एक मल्टीप्लेक्स अवेलबल है। जबकि विजय और माया ने अपने थियेटर को अपग्रेड कर सिनेप्लेक्स का रूप दिया, जिससे अब वह भीड़ से अलग कतार में खड़े हो गए हैं।

खाने-पीने के ऑप्शन बढ़े

गोरखपुर में जहां एंटरटेनमेंट और दूसरे ऑप्शन बढ़े हैं, वहीं खाने-पीने के लिए भी अब गोरखपुराइट्स के बाद ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं। सिर्फ इंदिरा बाल विहार पर हर वीकेंड पहुंचने वाले गोरखपुराइट्स को अब अपने आसपास ही बेहतर रेस्टोरेंट मिल जा रहा है। इतना ही नहीं एक दशक पहले लोगों को अपना पसंदीदा खाना खाने के लिए लखनऊ जाना पड़ता था, उस शहर में अब लोगों के पास पिज्जा की फेमस ब्रांड डोमिनोज और पिज्जा हट के साथ ही केएफसी का शोरूम भी हैं, वहीं खाने के दूसरे ऑप्शन भी अवेलबल हैं।