क्त्रड्डठ्ठष्द्धद्ब : क्या आपने याक के दूध से बनी मिठाई खायी है? अगर नहीं तो चले आइए जैप- एक के ग्राउंड में। यहां चल रहे आनंद मेले में आपको खाने-पीने के सामानों की कुछ ऐसी स्पेशल वेराइटीज मिल जाएगी, जिसका स्वाद इस शहर में आपने शायद ही चखा हो। जैप वाहिनी की ओर से लगाए गए इस मेले में दार्जिलिंग, काठमांडू और पोखरा जैसे शहरों के स्पेशल डिशेज व स्वीट्स आपका इंतजार कर रही है। इसके अलावा कपड़े और डेकोरेटिव आइटम्स के स्टॉल्स भी अट्रैक्शन में हैं। मंगलवार को मेले के दूसरे दिन दिन यहां विजिटर्स की भीड़ उमड़ी। डिफरेंट स्टॉल्स पर वे अपनी-अपनी पसंद के आइटम को न सिर्फ देखा, बल्कि जमकर खरीदारी भी की। इस दौरान विजिटर्स के मनोरंजन के लिए गोरखा जवानों की ओर से तरह-तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।

बेहद खास हैं ये मोमोज

आनंद मेले में मोमोज, नूडल्स और सूप की सबसे ज्यादा डिमांड देखी जा रही है। जैप-एक के डोरंडा कॉलोनी में रहनेवाले जवानों की ओर से ये स्टॉल लगाए गए हैं। जैप-एक की रोहिणी ने बताया कि वह अपने फैमिली मेंबर्स के साथ मिलकर पिछले कई सालों से मेले में मोमोज के स्टॉल लगाती आ रही हैं। इस बार दार्जिलिंग से आई मेरिनो लांबा स्टॉल पर सहयोग कर रही है। मेरिनो ही मोमोज बनाकर विजिटर्स को परोस रही हैं। हालांकि, इसमें पूरे परिवार का सहयोग मिल रहा है

स्पेगेटी भी बनी हुई है पसंद

जैप-एक के सन कुमार मेले में दार्जिलिंग की स्पेशल स्पेगेटी और फ्लैट नूडल्स लेकर आए हैं। सन कुमार ने बताया कि फ्लैट नूडल्स और स्पेगेटी रांची शहर में शायद ही कहीं मिलता है। इसे खासतौर पर रांचीआइट्स के लिए मंगाया गया है। सन की पत्नी सुषमा ने कहा कि ये दोनों आइटम दार्जिलिंग के लोकल प्रोडक्ट हैं, जिसे चाइनीज डिश की तरह बनाया जाता है। इसका स्वाद 35 से 42 रुपए में चखा जा सकता है।

चूमरी के स्वाद का जवाब नहीं

दार्जिलिंग और नेपाल का फेमस कैंडी चूमरी का स्वाद भी मेले में आकर चखा जा सकता है। चूमरी याक की दूध की बनी कैंडी है, जिसे ठंड में ज्यादा पसंद किया जाता है। आनंद मेले में चूमरी भी विजिटर्स का ध्यान अपनी ओर खींच रही है।

एंटरटेनमेंट की भी है व्यवस्था

आनंद मेले में विजिटर्स के एंटरटेनमेंट की भी पूरी व्यवस्था है। मंगलवार को दोपहर से देर शाम तक कई इवेंट्स आयोजित किए गए। बच्चों के लिए सैक रेस के साथ इवेंट की शुरूआत हुई। इस दौरान म्यूजिकल धुन पक पैरेंट्स भी अपने बच्चों का उत्साह बढ़ा रहे थे। इसके बाद बच्चों ने कैंडल रेस का मजा लिया। इतना ही नहीं, पेंटिंग और डांस कॉम्पटीशन में भी बच्चों ने अपना जलवा बिखेरा। मौके पर विनर्स को प्राइज देकर सम्मानित किया गया।