तय समय में होगा हर काम, बढ़ेगा नई भर्तियों का दायरा

ऑनलाइन लिया जाएगा वैकेंसीज का ब्यौरा, जीरो एरर पर मिलेगी इंफार्मेशन

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) नई दिल्ली भर्ती, परीक्षा और परिणाम को लेकर गंभीर है। इसके लिए नित नये सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। फिर चाहे वह ऑनलाइन एग्जाम के आयोजन का मामला हो या फिर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की पहल हो। इसी क्रम में आयोग ने सिटीजन चार्टर को पूरी तरह से अमली जामा पहनाने का मन बना लिया है। ताकि रिक्रुटमेंट प्रॉसेस को तयशुदा समय में पूरा किया जा सके। ज्ञातव्य हो कि आयोग में सालाना आवेदन करने वालों की संख्या दो करोड़ के आसपास पहुंच रही है। ऐसे में बदलाव जरूरी है।

सभी परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन

छात्र संख्या के लिहाज से दुनिया के इस सबसे बड़े भर्ती आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अब वह हर काम के लिए पहले से ही समय का निर्धारण करेगा। इससे नौजवानों को कम समय में ज्यादा से ज्यादा नौकरी के आप्शन मुहैया हो सकेंगे। बता दें कि एसएससी ऑनलाइन सिस्टम को सबसे तेजी से एडाप्ट करने वाला देश का पहला आयोग है। आयोग की कोशिश है कि सभी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन किया जाये। इसकी शुरूआत सफलतम तरीके से कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल के एग्जाम से हो चुकी है।

ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल भी

पेपर लेस सिस्टम को बढ़ावा दे रहे आयोग की कार्ययोजना में ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल डेवलप करना भी शामिल है। इसके अलावा वह सेंट्रलाइज पब्लिक ग्रीवांस रेड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम को फालो कर रहा है। आयोग ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए वीडियोग्राफी करवाने और परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाने का काम भी किया है। खास बात यह है कि अब आयोग ने परीक्षा का नोटिफिकेशन निर्धारित समय पर जारी करने के लिए विभागों से वैकेंसी का ब्यौरा पूरी तरह से ऑनलाइन कलेक्ट करने का मन बनाया है। उसका फोकस टाइमली वैकेंसी फिलअप करने, एग्जाम के ट्रांसपैरेंट सिस्टम को डेवलप करने, पूर्व निर्धारित समय पर एग्जाम करवाने एवं परिणाम जारी करने पर है।