-काशी विद्यापीठ के छात्रसंघ चुनाव में जमकर हो रहा है शक्ति प्रदर्शन, classes में हो रही नारेबाजी

--Chief proctor के सामने हो रहा है आचार संहिता का उल्लंघन

VARANASI

छात्रसंघ चुनाव को पाक-साफ कराने के लिए लिंगदोह कमेटी ने आचार संहिता की लक्ष्मण रेखा खींची है। लेकिन महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 26 सितंबर को होने वाले छात्रसंघ चुनाव को लेकर कैंडीडेट्स इस लक्ष्मण रेखा को न केवल पार कर रहे हैं बल्कि आचार संहिता की धज्जियां भी उड़ाने से नहीं चूक रहे हैं। जोश उत्साह से लबरेज छात्र नेताओं की नारेबाजी कैंपस से लेकर क्लासेज तक जारी है। कहने को सिर्फ आचार संहिता लागू है लेकिन उसका पालन कहीं नहीं देखने को मिल रहा है। क्लासेज में कैंडिडेट्स भाषण देकर अपना माहौल बनाने में जुटे हुए हैं। जबकि क्लास में प्रचार पर रोक है। यही नहीं, पुराने छात्रनेताओं की टोलियां भी कैंपस में अपने-अपने कैंडीडेट्स के लिए वोट मांग रही हैं, जबकि इन नेताओं पर चीफ प्रॉक्टर का चाबुक नहीं चल पा रहा है। हां यह अलग बात है कि चीफ प्रॉक्टर अभियान चलाकर बाहरी युवकों को खदेड़ने का दंभ भर रहे हैं।

Hostel में हो रहा रतजगा

सभी कैंडिडेट्स की नजर कैंपस स्थित हॉस्टल पर भी लगी हुई है। कैंपस के तीनों हॉस्टल में करीब 400 स्टूडेंट्स रह रहे हैं। ऐसे में तमाम प्रत्याशी छात्रावास में रहने वाले स्टूडेंट्स में पैठ बनाने का प्रयास कर रहे हैं। दिन भर तो कैंपस सहित क्षेत्र में घूमने के बाद रात नौ बजे के बाद प्रत्याशी ॉस्टल में रतजगा कर अपना माहौल बना रहे हैं।

20 booth पर होगा मतदान

युनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन वोटिंग की तैयारी में जुटा हुआ है। कुल 789म् वोटर्स के लिए मानविकी संकाय में ख्0 बूथ बनाने का डिसीजन लिया गया है। इसमें ग‌र्ल्स के लिए नौ अलग बूथ भी शामिल हैं। युनिवर्सिटी में ग‌र्ल्स स्टूडेंट की संख्या फ्क्म्7 है। इस साल ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर होने के कारण काउंटिंग स्कैन मशीन से कराया जाएगी। वहीं काउंटिंग का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए मानविकी संकाय में नेटवर्किंग का कार्य भी लगभग पूरा कर लिया गया है।

मानविकी संकाय के थियेटर में तीन एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे ताकि कैंडीडेट्स और उनके सपो‌र्ट्स काउंटिंग लाइव देख सकें।

प्रो। शंभू उपाध्याय

चुनाव अधिकारी, काशी विद्यापीठ