- आई नेक्स्ट के सेव एनर्जी कैंपन में आए आगे स्टूडेंट्स

- टीचर्स एंड प्रिंसीपल ने भी दी बिजली बचाने की जानकारी

Meerut। टीवी का स्वीच ऑन रखना, पंखे खुले छोड़ना या फिर कमरे की सारी लाइट्स ऑन करना। अक्सर हम किसी न किसी तरह से बिजली की बर्बादी करते हैं और हमें उसका ख्याल भी नहीं रहता है। लेकिन क्या आपने सोचा कि बिजली सेव करना भी कितना जरूरी है। क्या आपने कभी बिजली सेव करने के लिए कुछ खास सुझाव सोचे हैं। अगर नहीं तो अब आई नेक्स्ट के साथ आप भी बिजली की बचत का संकल्प लें और जुड़ जाए आई नेक्स्ट के सेव इलेक्ट्रीसिटी कैंपेन में। जी हां, सोमवार से यह कैंपेन आपके ही शहर के स्कूलों में शुरू हो चुका है। सोमवार को आई नेक्स्ट मेरठ के दीवान पब्लिक स्कूल और एमपीएस में सेव इलेक्ट्रीसिटी पर स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स से बातचीत की व उनके सुझाव भी मांगे।

सेव इलेक्ट्रीसिटी के सुझाव

सोमवार को सिटी के दीवान पब्लिक स्कूल व एमपीएस में स्कूल के स्टूडेंटस, टीचर्स एंड पेरेंट्स से बातचीत के दौरान इलेक्ट्रीसिटी सेव करने के काफी सारे सुझाव सामने आए। किसी ने इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए सोलर पैनल का यूज बेहतर बताया तो किसी ने बताया एलसीडी और सीएलएफ लाइट को अच्छा। वहीं टीचर्स ने भी स्टूडेंट को इलेक्ट्रीसिटी सेव करने के लिए फायदे और उपाय बताए। जिसके बाद स्टूडेंट्स एंड टीचर्स ने इलेक्ट्रीसिटी को सेव करने का प्रण लिया।

सेव होगी इलेक्ट्रीसिटी

आई नेक्स्ट ने भी स्टूडेंट्स को नॉलेज दी कि इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए क्या किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को बताया गया कि इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए सबसे पहले स्वीच ऑफ करने की आदत डालनी जरूरी है। अगर घरों में बल्व को चेंज कर सीएलएफ और एलईडी लाइट्स का यूज किया जाए तो बहुत बड़ी मात्रा में बिजली बचाई जा सकती है। सूरज की किरणों में अगर अपने कमरों के कर्टन को खुलाकर नेचुरल लाइट का यूज किया जाए तो भी बिजली बचाई जा सकती है। इसके साथ जब आप किसी चार्जर या किसी प्लग का यूज नहीं करते हैं तो उस प्लग को निकाल लेना चाहिए ताकि बिजली की बचत हो। इलेक्ट्रीसिटी सेव करने की भरपूर जानकारी लेने के लिए स्टूडेंट भी काफी उत्सुक नजर आए।

इन्होंने की पहल

जब भी मैं रूम से बाहर जाता हूं तो सभी स्वीच चेक करके निकलता हूं कि ऑफ है या नहीं। इसके अलावा अक्सर मैं अपने दोस्तों को एडवाइस देता हूं कि वह स्वीच ऑफ करना न भूलें।

-तुषार, स्टूडेंट, दीवान पब्लिक स्कूल

सूरज की किरणों के जरिए नेचुरल लाइट का यूज ज्यादा करने की कोशिश करता हूं। इसके साथ ही एसी का लिमिटेड यूज करता हूं। मेरे हिसाब से सीएलएफ लाइट का यूज भी बिजली की बचत करता है।

-अभिनव स्टूडेंट, दीवान पब्लिक स्कूल

मेरे हिसाब से सोलर पैनल का यूज बिजली की बचत का सबसे अच्छा माध्यम है। इसके अलावा घर की लाइट्स को बदलकर सीएफएल और एलईडी का यूज किया जा सकता है। अक्सर में अपने साथियों की सजेश करता हूं कि वह बिजली की बचत ध्यान रखे।

-अभय, स्टूडेंट, दीवान पब्लिक स्कूल

अगर इलेक्ट्रीसिटी सेव करनी है तो पहले आप सब्सीट्यूट का यूज करने की कोशिश करें। जैसे सोलर पैनल, एलईडी लाइट और एसी की जगह कुलर आदि।

-हर्ष यादव, सीनियर टीचर, दीवान पब्लिक स्कूल

मैं अक्सर बिजली की बचत के लिए कुछ न कुछ नया सोचता हूं और मैनें हमेशा से ही कोशिश की है। मैने अक्सर रोड पर स्ट्रीट लाइट्स को दिन में भी जलते हुए देखा है, जिससे बिजली की बर्बादी होती है। इसके लिए एक हेल्पलाइन नम्बर जारी होना चाहिए।

-संजय शर्मा, सीनियर कोर्डिनेटर, दीवान पब्लिक स्कूल

हम अक्सर स्कूल में स्टूडेंट्स को बताते हैं कि इलेक्ट्रीसिटी सेव करना कितना जरूरी है। मैं खुद भी इस बात का ध्यान रखता हूं कि किस तरह से बिजली की बचत हो सकती है।

-एचएम राउत, प्रिंसीपल दीवान पब्लिक स्कूल

हम बिजली की बचत के लिए एलईडी और सीएलएफ लाइट्स का यूज करते हैं। हमारे घर में सभी एक ही रूम में बैठने की कोशिश करते हैं, टीवी, पंखे या लाइट की जब आवश्यकता होती है तभी चलाया जाता है।

-डॉ। रोहित, पेरेंट्स

मेरी हमेशा कोशिश रहती है किसी न किसी तरह से पानी और बिजली को बचाने की। मैं इसलिए सौर ऊर्जा पर जोर देने के पक्षधर हूं। इससे बिजली की बचत होगी और खर्चा भी कम होगा।

-दुलीचंद, पेरेंट्स

मैं बच्चों को अक्सर समझाती हूं कि वह जब भी रूम से बाहर निकले तो खाली कमरों में लाइट्स और पंखों को खुला न छोड़े। इसके अलावा जितना हो सकें बिजली को बचाने की कोशिश करें।

-कविता, पेरेंट्स

हमने अपने घर में एलईडी लाइट्स ही लगाई हैं। इसके अलावा एसी की जगह कुलर का यूज करना चाहिए। मेरे हिसाब से बिजली को बचाने का एक अच्छा तरीका सोलर एनर्जी भी है।

-राहुल नागपाल, स्टूडेंट एमपीएस

सूरज की किरणों और सोलर पैनल से हम बिजली और पैसों दोनों की ही बचत कर सकते हैं। मेरे हिसाब से सोलर पैनल का यूज वन टाइम सेविंग का काम करती है। इसलिए सोलर पैनल का यूज करना चाहिए।

-आदित्य, स्टूडेंट, एमपीएस

अक्सर हम कमरे में घुसते ही सबसे पहले एसी चलाना पसंद करते हैं। लेकिन मेरे हिसाब से कुलर का यूज करना ज्यादा बेहतर है। इससे बीमारियों से बचा जा सकता है साथ ही बिजली और मनी वेस्टेज से भी बचा जा सकता है।

-शिखा गुप्ता, स्टूडेंट, एमपीएस

मैं जब भी अपने दोस्तों से मिलता हूं तो उन्हें बिजली सेव करने के लिए प्रेरित करता हूं। मेरी स्कूल में घर में हर जगह यहीं कोशिश रहती है कि मैं किसी भी तरह से बिजली और पानी की बचत कर सकूं।

-हर्ष, स्टूडेंट

एसी के मीडियम यूज से, खाली कमरों में लाइट व पंखों को बंद रखना, एलईडी लाइट्स का यूज करना मैं अक्सर इसी तरह से बिजली की बचत करने की कोशिश करता हूं। इसके अलावा मैं नेचुरल लाइट का यूज करने में भी ज्यादा विश्वास रखता हूं।

-राजीव त्यागी, टीचर, एमपीएस

बहुत कम लोग होते हैं जिनमें समझ होती है कि किस तरह से बिजली की बचत कर सकते हैं। मेरे हिसाब से एक ही कमरे में घर के सदस्यों के साथ बैठने से पारिवारिक प्यार बढ़ता है। एक दूसरे का हालचाल पता लगता है और सभी के सुख-दुख का भी पता लगता रहता है। इसलिए कोशिश करती चाहिए कि जब भी बैठे एकसाथ बैठे ताकि बिजली की बचत हो और पारिवारिक प्यार बढ़े।

-संजीव अग्रवाल, प्रिंसीपल,एमपीएस

मैं एसी के यूज से बचती हूं और कुलर का यूज करती हूं। जब भी रूम खाली रहते हैं तो लाइट व पंखे बंद रहते हैं। इसके अलावा बिजली को बचाने के लिए सोलर पैनल का भी यूज करने की मेरी कोशिश रहती हैं।

-सुनीता मलिक, पेरेंट्स

हमेशा से मेरी कोशिश बिजली को बचाने की रही है। मैनें अपने घर में एलईडी लाइट्स लगाई है। इसके अलावा अपने दोस्तों को भी यहीं सलाह देता हूं कि वह एलईडी लाइट का यूज करें। इससे पैसों के साथ ही बिजली की भी बचत होती है।

-जेपी दीपक, पेरेंट्स