- पॉवर कॉरपोरेशन ने की बिजली बचाने के मुहिम से स्कूली बच्चों को जोड़ने की कवायद

- बिजली बचाना ही बिजली उत्पादन के मूलमंत्र पर कैंपेन को मुकाम तक ले जाने की ही प्लैंनिग

VARANASI:

बड़ों को बहुत पढ़ाया सिखाया पर बात नहीं बनी। अब तो बच्चों पर ही भरोसा है। ये बच्चे जब बड़ों को सिखायेंगे तब जाकर शायद बड़ों की आंख खुल जाए। जी हां, यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन बच्चों के जरिये बड़ों को बिजली बचाने का पाठ सिखाने की तैयारी कर रहा है। पॉवर कॉर्पोरेशन का मानना है कि बिजली बचाना ही बिजली का उत्पादन है। इसी मूलमंत्र पर अमल करते हुए पॉवर कार्पोरेशन ने बिजली बचाने के कैंपेन में बच्चों को शामिल करने की योजना बनाई है। जिसके तहत नौ से 12 तक के स्कूली बच्चों को योजना से जोड़ा जायेगा और उन्हें बिजली बचाने के उपायों से अवगत कराया जायेगा।

बच्चे सिखायेंगे बड़ों को

बच्चे बिजली बचाने के उपायों से अवगत होकर अपने घर में बड़ों को भी इन उपायों की जानकारी देंगे। आपको पढ़ने में यह भले ही यह थोड़ा अटपटा सा लगे लेकिन विभागीय अधिकारियों का मानना है कि यह उपाय कारगर साबित होगा। खास बात यह है कि बिजली बचाने की इस कैंपेन में बेहतर परफॉर्मेस देने वाले स्कूल को नगद पुरस्कार व बच्चों को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा। इस दिशा में यूपी पॉवर कॉर्पोरेशन ने यूपी बोर्ड के ऑफिसर्स से कॉन्टैक्ट भी किया है।

चित्रों के जरिये किया था अवेयर

बिजली बचाने की इस कैंपेन के क्रम में पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की एमडी डॉ। काजल ने बीते दिनों स्कूली बच्चों के लिए एक पेंटिंग कॉम्पटीशन भी ऑर्गनाइज किया था। कॉम्पटीशन में विभिन्न स्कूलों के 100 से अधिक बच्चे शामिल हुए थे। इसमें बच्चों ने अपने अपनी सोच के अनुसार बिजली बचाने के तरीकों को कागज पर उतारा था। यहां एक्सप‌र्ट्स ने बच्चों को बिजली बचाने के तरीकों से भी अवगत कराया था।

बॉक्स

बिजली बचाने को देंगे LED

बिजली बचाने की इसी कवायद के तहत पॉवर कॉर्पोरेशन ने अपने घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब देने की पहल की है। जिसके तहत उपभोक्ताओं को तीन से लेकर क्0 एलईडी बल्ब डिस्ट्रीब्यूट किये जाएंगे। कॉर्पोरेशन उपभोक्ता से इसके बदले प्रति एलईडी दस रुपये चार्ज करेगा। जबकि बाकी का पैसा किश्तों में उपभोक्ता के बिल में जोड़कर वसूला जायेगा। इसके अलावा शहर की स्ट्रीट लाइट्स को एलईडी बल्ब से रिप्लेस करने की भी योजना है।

वर्जन

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की एमडी डॉ। काजल ने पिछले दिनों पेटिंग कॉम्पटीशन के जरिये बच्चों को बिजली बचाने के प्रति जागरुक किया था। बच्चों के जरिये हम बड़ों को भी बिजली बचाने के प्रति जागरुक कर सकते हैं।

राकेश सिन्हा, प्रवक्ता एमडी पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम