साइन किया गया एमओयू

दून में भी इन वेबसाइट्स को काफी पसंद किया जा रहा है. इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारियां कराने वाले इंस्टीट्यूट वीआर क्लासेज ने हाल ही में मैरिटनेशन के साथ एमओयू साइन किया है. संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर वैभव राय के मुताबिक स्कूल्स में पढ़ाई के दौरान बच्चों के मेंटल लेवल का ध्यान नहीं रखा जाता. उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर ज्यादातर मैटीरियल फ्री उपलब्ध है. मैरिटनेशन की बात करें तो इस पर आईआईटी जेईई जैसे एंट्रेंस एग्जाम के लिए भी काफी मैटीरियल है, हमारा एमओयू इसलिए हुआ है, ताकि बच्चे को एग्जाम के लिए ऑनलाइन हेल्प मिल सके.

साइंस और मैथ के लिए बेस्ट  

इन वेबसाइट्स पर मैथ और साइंस रिलेटेड काफी मैटर मौजूद है. ट्वेल्थ क्लास के स्टूडेंट्स के लिए यह वेबसाइट्स काफी मददगार साबित हो रही है. वीआर क्लासेज के डायरेक्टर फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ के लिए यह साइट्स काफी हेल्पफुल हैं, हालांकि इसके लिए कुछ चार्जेज भी रखे गए हैं,  लेकिन हमारे करार के हिसाब से इसके लिए हमें यह सब मैटीरियल 30 परसेंट में ही उपलब्ध हो जाता है. बच्चे को एक यूनीक आईडी दे दी जाती है, जिसके बाद वह घर बैठे ही तैयारी कर सकते हैं. आने वाले टाइम में यह कॉन्सेप्ट काफी कारगर साबित होगा.

ऑनलाइन ई ट्यूशंस का क्रेज काफी बढ़ रहा है. बच्चे को घर बैठे प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिल जाए इससे बेहतर और क्या होगा. हालांकि इसके लिए कुछ चार्जेज भी होते हैं, इसी को देखते हुए हमने ऑनलाइन ट्यूशन देने वाली वेबसाइट के साथ एमओयू साइन किया है.

- वैभव राय, मैनेजिंग डायरेक्टर,

वीआर क्लासेज.