RANCHI :रांची में सप्लाई के पानी में कीड़ा निकलने की शिकायत ने एक बार फिर लोगों को चौंका दिया है। घरों में गंदा पानी आने की शिकायत आम हो गई है। इससे सिस्टम की लापरवाही साफ उजागर हुई है। गोंदा फिल्टर प्लांट से इन दिनों इस तरह से दूषित पानी की सप्लाई हो रही है। कांके एरिया के विद्यापति नगर में तीन महीने से दूषित और बदबू पानी आ रहा था। नल खुलते ही छोटे-छोटे कीड़े तैरने लगते हैं। इस एरिया में पांच सौ घर हैं। करीब सभी ने सप्लाई का कनेक्शन ले रखा है। स्थानीय लोगों ने नगर निगम से इसकी कंप्लेन की भी है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे में इस विषैला पानी को पीने से बीमारी होगी और लोग मरेंगे ही। पीएचईडी विभाग और निगम के ध्यान नहीं देने से यहां अब यही आशंका जताई जा रही है।

लोगों ने बताई परेशानी

हमने सप्लाई का कनेक्शन इसलिए लिया था कि साफ पानी पीने को मिलेगा, लेकिन पानी के साथ कीडे़ भी मिलेंगे ये सोचा न था। हम लोग अब खरीद कर पानी पी लेंगे लेकिन सप्लाई का पानी नहीं पीयेंगे। यह पानी नहीं जहर है। सरकार हमे जहर पीला रही है।

कृष्णा यादव

सरकार शुद्ध पानी तो पिला नहीं रही बल्कि उल्टे हमसे पानी के नाम पर व अलग-अलग तरह के टैक्स वसूल रही है। गंदा पानी पीने से बीमारी होगी, पानी में कीड़ा तक निकल रहा है। गलती से अगर पी गए तो मर जायेंगे, इसकी जिम्मेवारी कौन लेगा। हमलोग के यहां साफ पानी के लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

विनी रमौल

पानी गंदा ही नहीं बदबूदार भी है, और कीड़ा भी निकल रहा है। कैसे इसे पीने के लिए प्रयोग करेंगे। पीना तो दूर की बात कपड़ा और बर्तन भी इससे धो नहीं सकते। पानी छूने पर हाथ में खुजली होने लगती है। नहाने-धोने में भी पानी का इस्तेमाल करने में डर लगता है।

दिलीप कुमार सिन्हा

सप्लाई के पानी की हालत दिन ब दिन खराब होती जा रही है। लगता है कभी टंकी की सफाई नहीं कराई जाती है। फिल्टर भी ठीक से नहीं किया जाता है। लाखों लोगों की जिंदगी के साथ पीएचईडी विभाग खिलवाड़ कर रहा है। एक तरफ सरकार खुद साफ पानी पीने का प्रचार कराती है दूसरी और वही सरकार अपनी जनता को गंदा पानी पीला रही है।

एसके मित्रा

क्या कहते हैं डॉक्टर

गंदा पानी पीने से पेट से संबंधित कई बीमारी हो सकती है। डायरिया, निमोनिया, मैनिनजाइटिस, लकवा आदि होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर पानी में कीड़ा है तो यह और ज्यादा खतरनाक हो जाता है। एक आंकड़े के अनुसार गंदा पानी पीने से हर साल 15 लाख बच्चों की मौत डायरिया से होती है। घर पर भी पानी पीने से पहले उसे उबाल कर और फिल्टर करके ही प्रयोग करना चाहिए।

डॉ। बी कुमार, एमडी, मेडिसीन, रिम्स