69000 हजार शिक्षक भर्ती के लिए बुधवार तक 1.37 लाख ने किया आवेदन

prayagraj@inext.co.in

69000 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने का अभ्यर्थियों के पास गुरुवार की रात 12 बजे तक ही मौका होगा। शुक्रवार से आवेदन पत्रों की जांच शुरू हो जायेगी। सूत्रों का कहना है कि शासन की तरफ से मोबाइल नंबर चेंज करने का आप्शन मिलने के बाद आवेदन की रफ्तार सुस्त हो गयी है।

1.46 लाख अभ्यर्थी हुए हैं पास

प्राथमिक स्कूलों के लिए भर्ती की लिखित परीक्षा में 1,46,060 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। यह सभी शिक्षक चयन में आवेदन करने के हकदार हैं। अब तक हो चुके आवेदन के मुताबिक करीब नौ हजार अभ्यर्थी शेष रह गए हैं। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले ऐसे भी कई अभ्यर्थी हैं जिनका चयन 68500 शिक्षक भर्ती में हो चुका है उन्हें चयन की काउंसिलिंग में शामिल होने से पहले एनओसी लेना होगा। परिषद शुक्रवार से ऑनलाइन आवेदनों की जांच शुरू करेगा और 31 मई को जिला आवंटन सूची जारी होने की उम्मीद है।

गलत उत्तर पर सुनवाई जारी

इलाहाबाद हाईकोर्ट में 69000 शिक्षक भर्ती मामले में प्रश्नों का उत्तर गलत होने को आधार बनाकर दाखिल की गयी याचिकाओं पर सुनवाई जस्टिस प्रकाश पाडिया की कोर्ट में बुधवार को हुई। सुनवाई गुरुवार को भी जारी रहेगी। याची की तरफ से कहा गया कि ऐसे ही मामले में हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने सरकार से जानकारी मांगी है। उस याचिका की सुनवाई 28 मई को होगी। इस पर कोर्ट ने याचिका को सुनवाई के लिए गुरुवार को पेश करने का आदेश दिया है।

आरक्षण पर हाई कोर्ट में सुनवाई आज

इलाहाबाद हाईकोर्ट में 69000 शिक्षक भर्ती में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्ण वर्ग के अभ्यर्थियों को दस प्रतिशत आरक्षण दिलाने के लिए शिवम कुमार पांडेय और अन्य लोगों ने याचिकाएं दाखिल की हैं। याचिका पर जस्टिस प्रकाश पाडिया की बेंच गुरुवार को सुनवाई करेगी। याचियों के अधिवक्ता सीमांत सिंह ने बताया कि आर्थिक आधार पर आरक्षण देने का आदेश 2019 का ही है। इसके बावजूद 69000 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जारी गाइडलाइन में आर्थिक आधार पर आरक्षण का कोई जिक्र नहीं है।