- टेल्को स्थित विद्या भारती चिन्मया विद्यालय में हुआ प्रोग्राम

-स्कूल के स्टूडेंट्स ने बुके भेंट कर उनका स्वागत किया

JAMSHEDPUR : सोमवार को टेल्को स्थित विद्या भारती चिन्मया विद्यालय में कुछ अलग ही माहौल था। स्टूडेंट्स के बीच पद्मश्री और पद्मभूषण जैसे सम्मान से अलंकृत देश की प्रसिद्ध पांडवानी गायिका तीजन बाई मौजूद थी। स्कूल के ऑडिटोरियम में उन्होंने स्टूडेंट्स के बीच पांडवानी की प्रस्तुति की। प्रोग्राम में हिस्सा लेने पहुंची डॉ तीजन बाई ने दीप जला कर प्रोगाम की शुरुआत की। स्कूल के स्टूडेंट्स ने बुके भेंट कर उनका स्वागत किया। प्रोग्राम का संचालन स्कूल की टीचर अनुश्री पटनायक और मानसिंह ने किया। इस दौरान स्कूल के क्लास 8 के स्टूडेंट उज्जवल महतो ने उन्हें खुद की बनाई हुई एक कलाकृति स्मृति चिह्न के रूप में भेंट की। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल विपिन शर्मा सहित अन्य मौजूद थे। तीजन बाई का प्रोग्राम सिटी में कई और जगहों पर ऑर्गनाइज हुआ।

-----------

ड्रग इंस्पेक्टर्स को दी गइर् जानकारी

ड्रग कंट्रोल डायरेक्टरेट द्वारा जमशेदपुर ब्लड बैंक के सहयोग से हाल में नियुक्त हुए ड्रग इंस्पेक्टर्स के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। प्रोग्राम में ख्8 ड्रग इंस्पेक्टर्स को टेस्टिंग प्रोटोकॉल, डोनर स्क्रीनिंग, सेरोलॉजी टेस्टिंग से लेकर डॉक्यूमेंटेशन, क्वालिटी कंट्रोल जैसी ब्लड सेफ्टी और ब्लड बैंकिग से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी दी गई।

ट्रेनिंग प्रोग्राम का मकसद पार्टिसिपेंट्स को ब्लड बैंकिंग सिस्टम के व्यावहारिक पहलुओं की जानकारी देना था। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें ब्लेड सेफ्टी और ब्लड बैंकिंग से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। ब्लड बैंक के मेडिकल ऑफिसर डॉ विनिता कामथ ने थ्योरी पार्ट कंडक्ट किया, वहीं ब्लड डोनेशन रूम, जेनरल लेबोरेट्री, टीटीआई टेक्नोलॉजी और कॉम्पोनेंट लेबोरेट्री जैसे प्रैक्टिकल पा‌र्ट्स की जानकारी डॉ वी कामथ, डॉ एलबी सिंह, डॉ रीता सिंह और स्वर्णलता मैत्रा ने दी। सभी पार्टिसिपेंट्स को सर्टिफिकेट ऑफ पार्टिसिपेशन भी दिया गया। प्रोग्राम का इनॉगरेशन जमशेदपुर ब्लड बैंक की चेयरपर्सन रुचि नरेंद्रन ने किया। मौके पर ड्रग कंट्रोल डायरेक्टरेट के डिप्टी डायरेक्टर सुजीत कुमार, सुमंत कुमार तिवारी और जमशेदपुर ब्लड बैंक की सेक्रेटरी नलिनी राममूर्ति भी मौजूद थे।