प्रेमचंद रंगशाला में फणीश्वर नाथ रेणु द्वारा लिखित नाटक 'तीसरी कसम' का मंचन

patna@inext.co.in

PATNA: छह: दिवसीय नाट्य महोत्सव 'रंगधमाक' के पांचवें दिन फणीश्वर नाथ रेणु द्वारा लिखित और राजेश राजा द्वारा निर्देशित नाटक 'तीसरी कसम' का मंचन शुक्रवार की शाम प्रेमचंद रंगशाला में किया गया। नाटक में हीरामन और हीराबाई की मोहब्बत को खूबसूरत ढं़ग से दिखाया गया।

हीराबाई को सौदागर ने खरीद लिया

नाटक के पहले दृश्य में हीरामन चोरी का माल फारबिसगंज स्टेशन पहुंचाते पकड़ा जाता है, उसी समय हीरामन दो बात न करने की कसम खाता है। एक कारोबारी का माल नहीं लादेंगे और दूसरी बांस की लदनी नहीं करेंगे। वहीं पर हीरामन को नौटंकी में काम करने वाली हीराबाई की सवारी मिलती है, जिसे मथुरामन नौटंकी कंपनी में पहुंचाना होता है। रास्ते में हीरामन और हीराबाई के मध्य कोमल संबंध पनपता है। मेले में हीरामन के और मित्र मिलते हैं लालमनोहर, धुन्नीराम, पलरदास, लहसनवां। हीराबाई, हीरामन से खुश होकर नौटंकी कंपनी का पास देती है और अपने मित्रों के साथ आकर देखने को कहती है।

किसी तरह मुलाकात हो गई

हीरामन मेले में कमाए पैसा हीराबाई के पास जमा करता था। कई दिनों तक ऐसा ही चलता रहा। अचानक हीरामन को पता चला कि हीराबाई दूसरे मेले जा रही है, तो हीरामन भागता हुआ स्टेशन जाता है, और किसी तरह मुलाकात हो जाती है। हीराबाई उसके जमा किए पैसे दे देती है, और कहती है तुम्हारी हीराबाई को सौदागर ने खरीद लिया है, हीरामन का मन टूट जाता है फिर वह तीसरी कसम खाता है। किसी से दिल मत लगाना। प्रदीप्त मिश्रा,अदिति सिंह, आदिल रशीद, सुधांशु शेखर, राहुल कुमार,अभिषेक आनंद, रणधीर कुमार समीर, मनोज कुमार मिश्रा, लाल कृष्ण आनंद, मनीष शर्मा, कुमार उदय सिंह राजनंदन, हरेन्द्र कुमार, मनोज कुमार मिश्रा ने शानदार अभिनय किया।