- लगातार नॉर्मल से डाउन चल रहा है टेंप्रेचर

- टेंप्रेचर डिफरेंस काम होने से हावी हो सकते हैं वायरस और बैक्टिरिया

- डॉक्टर्स दे रहे हैं लापरवाही न बरतने की सलाह

GORAKHPUR: मौसम की उठापटक का दौर इन दिनों काफी तेज हो गया है। सुबह और शाम परेशान करने वाली है। पिछले तीन दिनों से खराब हुए मौसम के रुख से टेंप्रेचर में काफी चेंजेज देखने को मिल रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी मौसम का यह रुख ऐसे ही बना रहने का अंदेशा जताया है। ऐसे में जरा सी लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है। क्योंकि ऐसे दौर में टेंप्रेचर डिफरेंस कम होने से वायरस और बैक्टिरिया आसानी से हमला कर सकते हैं। इसलिए जहां तक पॉसिबल हो, सावधानी बरती जाए, वहीं मौसम के इस रुख को हल्के में न लेते हुए खुद को सिक्योर रखा जाए।

कम हो गया है टेंप्रेचर डिफरेंस

मौसम की उठा-पटक का असर भी गोरखपुराइट्स पर पिछले कुछ दिनों से साफ नजर आ रहा है। सुबह और शाम के टेंप्रेचर चेंज की वजह से बच्चे-बूढ़े लोगों के साथ ही पेशेंट्स की परेशानी बढ़ गई। मौसम का मौजूदा हाल पेशेंट्स के लिए तो काफी खतरनाक है ही, वहीं जो बीमार नहीं हैं, उन्हें भी इसे लाइटली नहीं लेना चाहिए। टेंप्रेचर की उठापटक काफी तेज हो गई है, सुबह और शाम के टेंप्रेचर में करीब 11 से 13 डिग्री सेल्सियस का फर्क आ गया है। ऐसे चेंज से वायरस की ग्रोथ काफी तेज हो जाती है। इस ग्रोथ में शरीर एक वाहक के तौर पर इस्तेमाल होता है। बाहर के टेंप्रेचर को मेनटेन करने के लिए वाइरस ह्यूमन बॉडी का इस्तेमाल करते हैं और अपनी लाइफ स्टाइल को मेनटेन करते हैं। मगर लगातार बदल रहे टेंप्रेचर में बॉडी खुद टेंप्रेचर मेनटेन करने में नाकाम है, जिसकी वजह से लोग लगातार बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

यह होती है प्रॉब्लम

- एलर्जी

- फीवर

- नाकों में जलन

- वायरल इंफेक्शन

- मिजल्स

- वूफिंग कफ

- स्किन रैशेज

- खुजलाहट

बॉक्स

बदली और बारिश करेगी परेशान

मौसम का रुख जिस तरह से चेंज हुआ है, आगे भी लोगों को मुसीबत झेलनी पड़ेगी। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बदली और बारिश की संभावना जताई है। जहां 8 और 9 मई को आमतौर पर आसमान साफ रहेगा, वहीं कुछ बदली छाने के भी आसार हैं। वहीं 10 मई से 13 मई के बीच मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान मैक्सिमम टेंप्रेचर में थोड़ा उछाल आने की उम्मीद है। मिनिमम टेंप्रेचर अभी ऐसे ही बना रहेगा। गुरुवार को मौसम का मिजाज काफी उठापटक भरा रहा। सुबह जहां लोगों को बारिश का सामना करना पड़ा, वहीं दोपहर में धूप खिल गई। दोपहर बाद फिर मौसम ने कई करवट बदली। हालांकि मौसम ठंडा होने से लोगों को खास परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

वर्जन

टेंप्रेचर चेंज होने की वजह से पेशेंट्स की तादाद काफी बढ़ी है। मौसम का जिस तरह से रुख है, इसमें जरा सी भी लापरवाही बीमार बना सकती है। बाहर निकलते वक्त सावधानी बरतें। वहीं कोई भी बीमारी हो तो खुद दवा लेने के बजाए डॉक्टर्स की सलाह के बाद ही मेडीटेशन लें।

- डॉ। संजीव गुप्ता, फिजिशियन