माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं का समापन

आखिर तक नकल माफियाओं के आगे फेल साबित हुई सभी तैयारियां

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं शुक्रवार को समाप्त हो गई. एक महीने से अधिक समय तक आयोजित हुई परीक्षाओं में बोर्ड के लाख दावों के बाद भी नकल माफियाओं का दबदबा हर तरफ दिखा. बड़ी संख्या में नकलची पकड़े गए. सामूहिक नकल और पेपर लीक होने की सूचनाओं को लेकर बोर्ड ने कई जिलों में परीक्षाओं को निरस्त करने का आदेश भी दिया. शुक्रवार को उर्दू और वैकल्पिक विषयों के साथ ही परीक्षा का समापन हो गया.

छह लाख ने छोड़ दी बोर्ड परीक्षा

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार परीक्षा छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में भी इजाफा हुआ. इस बार की बोर्ड परीक्षा में सूबे में लगातार स्टूडेंट्स की संख्या परीक्षा छोड़ने को लेकर बढ़ती रही. बोर्ड परीक्षा में कुल 5 लाख 94 हजार 503 स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ी. हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार सूबे में पकड़े गए नकलचियों की संख्या 2153 तक पहुंच गई. इसमें हाईस्कूल की परीक्षाओं की पकड़े गए नकलचियों की संख्या कुल 694 रही. नकल करते हुए पकड़े गए बालकों की संख्या 485 व बालिकाओं की संख्या 209 रही. इसी प्रकार इंटरमीडिएट में बोर्ड परीक्षा में पकड़े गए कुल नकलचियों की संख्या 1459 रही. इसमें बालकों की संख्या 1032 व बालिकाओं की संख्या 427 रही. शनिवार को निरस्त परीक्षाओं के बचे हुए विषयों की पुन: परीक्षा का आयोजन बोर्ड की ओर किया जाएगा.

कई जिलों में हुई निरस्त विषयों की पुन: परीक्षा

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल को लेकर शुक्रवार को कई विषयों की निरस्त परीक्षाओं की पुन: परीक्षा का आयोजन भी किया गया. जबकि शेष निरस्त विषयों की परीक्षाओं का आयोजन शनिवार को किया जाएगा. निरस्त विषयों की परीक्षाएं जिलों के जीआईसी व जीजीआईसी में आयोजित किए जाने के निर्देश बोर्ड सचिव की ओर से जारी किए गए थे.