- अधिकारियों की फटकार के बाद दोबारा हरकत में पुलिस

LUCKNOW

एक तरफ सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर डीजीपी ओपी सिंह तक महिला संबंधी अपराधों पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने का दावा कर रहे हैं वहीं, मातहत इस दावे की हवा निकालने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे। ताजा मामला सामने आया हुसैनगंज के लालकुआं इलाके में। जहां पुलिस ने छेड़खानी के आरोपियों से मिलीभगत करते हुए एफआईआर दर्ज होने के बावजूद उनका शांति भंग की आशंका में चालान कर दिया। मामले की भनक लगने पर अधिकारियों ने फटकार लगाई, जिसके बाद पुलिस दोबारा हरकत में आ गई है।

बीच-बचाव करने पर टूट पड़े

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के वरिष्ठ संवाददाता पंकज अवस्थी लालकुआं स्थित गढ़ैया रसूल खां में रहते हैं। रविवार रात करीब 10.15 बजे वे घर के करीब गली में कुछ लोगों से बातचीत कर रहे थे। इसी दौरान वहां रहने वाले दबंग इम्तियाज ने छत से उन पर कूड़ा फेंक दिया। जब पंकज ने विरोध जताया तो इम्तियाज, भाई इलियास और उसका पिता मुमताज उन्हें गालियां देने लगे। ऐतराज जताने पर आरोपियों ने चाकू व लाठी-डंडो से लैस होकर उन पर हमला बोल दिया। हमलावरों को अपनी ओर आता देख पंकज जान बचाकर सामने स्थित हरिप्रसाद (बदला नाम) के मकान की ओर भागे। लेकिन, हमलावरों ने उन्हें दबोच लिया और हाथापायी करने लगे। हरिप्रसाद और उनके परिजनों ने बीच-बचाव की कोशिश की तो हमलावर उन पर भी टूट पड़े।

शुरू हुआ पुलिस का खेल

हमलावरों ने हरिप्रसाद, उनके बेटों व दो बेटियों को भी जमकर पीटा। आरोपियों ने बेटियों के संग अश्लील हरकत करनी शुरू कर दी। इसी बीच पंकज ने पुलिस को घटना की सूचना दी। जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची तो आरोपी मौके से पंकज व हरिप्रसाद को जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। पुलिस ने पंकज की तहरीर पर मारपीट, गालीगलौज, जान-माल की धमकी और छेड़खानी की एफआईआर दर्ज कर तीनों आरोपियों को अरेस्ट कर लिया। हालांकि, देररात मामले के विवेचक चौकी इंचार्ज छितवापुर भूपेंद्र सिंह ने खेल करते हुए आरोपियों को दर्ज एफआईआर में चालान करने की बजाय शांति भंग की आशंका में चालान कर दिया। जिससे आरोपी सोमवार को जमानत कराकर रिहा हो गए।

अधिकारियों को लगी भनक तो मचा हड़कंप

चौकी इंचार्ज की हरकत की भनक लगने पर अधिकारी भी हैरान रह गए। एसएसपी दीपक कुमार ने सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की। सीओ मिश्र ने इस मामले में चौकी इंचार्ज की चूक मानी और नियम के मुताबिक कार्रवाई की बात कही। सीओ ने हुसैनगंज पुलिस को आरोपियों को सुसंगत धाराओं में दोबारा अरेस्ट करने का निर्देश दिया। सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र ने बताया कि आरोपियों को समुचित धाराओं में अरेस्टिंग के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि चौकी इंचार्ज छितवापुर भूपेंद्र सिंह की पूरे मामले में भूमिका की जांच की जाएगी।