-बिथरी चैनपुर के कुंआ टांडा में बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक में घुसे चोर

-बैक के स्ट्रांग रूम में थे पांच लाख रुपए, सुरक्षा के नाकाफी थे इंतजाम

BAREILLY: किला व सीबीगंज के बाद अब चोरों ने बिथरी चैनपुर के कुंआटांडा में संडे रात बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक में खिड़की तोड़कर सेंध लगा दी। चोर स्ट्रांग रूम में एंट्री कर गए और लॉकर को भी कटर से काटने का प्रयास किया। हालांकि चोरों के हाथ कुछ लगा नहीं। वहीं चोरों ने बैंक के सामने स्थित जिला सहकारी बैंक लिमिटेड के ऊपर बने बाल विकास परियोजना अधिकारी के ऑफिस के भी ताले तोड़कर अंदर घुसे लेकिन चोरों के हाथ वहां भी कुछ नहीं लगा। सुबह चोरी की सूचना पाते ही पुलिस और फील्ड यूनिट पहुंची और जांच की। वारदात स्थल पर रोजाना रात में पुलिस पिकेट लगती थी संडे रात तैनात नहीं थी।

विंडो तोड़कर घुसे चोर

कुंआटांडा में बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक की बिथरी चैनपुर ब्रांच के सीनियर मैनेजर नवीन अग्रवाल के मुताबिक मंडे सुबह उनके पास लैंडलार्ड राकेश कुमार का फोन आया। उन्होंने देखा तो बैंक की साइड की खिड़की टूटी हुई है। वह बैंक में गए और पुलिस को सूचना दी। सूचना पर सीओ फोर संतोष कुमार पहुंचे और उन्होंने मौके पर फील्ड यूनिट को बुलाया और जांच हुई।

स्ट्रांग रूम के लॉकर को काटा

बैंक में घुसे खिड़की की ग्रिल काटकर अंदर दाखिल हुए और फिर दरवाजे को तोड़ दिया। चोर सीधे स्टोर रूम के पास पहुंचे और स्टोर रूम के लॉक को तोड़ दिया। फिर चोरों ने स्टोर रूम के अंदर बने स्ट्रांग रूम के गेट को तोड़ा। उसके बाद चोरों ने कटर से लॉकर को काटने का प्रयास किया। लॉकर में दो जगह से लॉकर को काटने के निशान हैं। उन्होंने लॉकर को लॉक के पास भी कटर से काटने का प्रयास किया लेकिन नाकामयाब नहीं हुए। चोरों ने बैंक के कैशियर रूम की रैक को भी खंगाला। लेकिन कुछ नहीं ले जा सके। लॉकर में करीब 5 लाख रुपए रखे हुए थे। चोरों ने अलार्म के कनेक्शन काट दिए थे। बैंक में सुरक्षा का इंतजाम नहीं था। बैंक में सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे थे।

बैंक के सामने ऑफिस में ताला काटा

बैंक के अलावा चोरों ने रोड के दूसरी ओर जिला सहकारी बैंक लिमिटेड ब्रांच के ऊपर बने बाल विकास परियोजना अधिकारी के आफिस में भी सेंध लगा दी। सीडीपीओ सुरजीत ने बताया कि ऑफिस में दो रूम व एक हॉल है। चोरों ने तीनों रूम के गेट के लॉक के अलावा 4 अलमारियों और एक बॉक्स को भी तोड़ दिया। कुछ कागजात फाड़ दिए। हालांकि कोई सामान चोरी नहीं हुआ।

बैंकों में सेंध लगा रहे संडे वाले चोर

पिछले एक महीने से लगातार बैंकों में चोर सेंध लगा रहे हैं। बिथरी चैनपुर, किला, सीबीगंज और अब बिथरी चैनपुर में चोरों ने सेंध लगाई है। इन वारदातों में खास बात यह है कि छुट्टी की रात में ही सेंध लगाई है। जिससे साफ लग रहा है कि चोर दिन में ही रैकी कर बैंक काटने का प्लान बना लेते हैं। वहीं जिन बैंकों में सेंध लगी। बैंक या तो सिटी के आउटर में है या फिर रूरल एि1रया में।

संडे है चोरों का फेवरेट डे

26 अगस्त की रात चोरो ने किला के बाकरगंज में बैंक ऑफ बड़ौदा की बैंक में चोरी का प्रयास किया। चोर पीछे से विंडो की ग्रिल उखाड़कर अंदर घुसे और बैंक के अंदर लगे एटीएम व स्ट्रांग रूम को काट डाला। यह बैंक सिटी के आउटर में है। इसके बाद चोरों ने तीन दिन बाद 30 अगस्त को संडे की रात में सीबीगंज स्थित इलाहाबाद बैंक में दीवार काटकर सेंध लगाई। चोरों ने यहां भी स्ट्रांग रूम को तोड़ डाला। इसके अलावा चोरों ने इससे ठीक एक दिन पहले पीलीभीत रोड पर एक्सिस बैंक को काट डाला था। बिथरी में ही परा तासपुर में चोरों ने बड़ौदा ग्रामीण बैंक में 23 जुलाई यानी संडे को ही सेंध लगाई थी।

नहीं हैं सेफ्टी के इंतजाम

पिछले दिनों हुई लगातार दो बैंकों में सेंध की घटना से एसपी सिटी ने भी सभी थानों को अपने एरिया की बैंकों की रात में भी निगरानी करने का आदेश दिया था लेकिन कुछ दिनों बाद पुलिस फिर सुस्त हो गई। अभी तक जितनी भी बैंकों में वारदातें सामने आई हैं वहां सिक्योरिटी के प्रापर इंतजाम नहीं थे। बाकरगंज की बैंक ऑफ बड़ौदा और सीबीगंज की इलाहाबाद बैंक में सीसीटीवी जरूर लगे हुए थे लेकिन किसी बैंक की खिड़की खराब थी तो किसी की दीवार जर्जर बिथरी में सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे थे।