कानपुर। Google Asistant

ऐसे एप्स की लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं गूगल असिस्टेंट की। गूगल असिस्टेंट व्यक्तिगत तौर पर यूजर्स को रास्ते बताने और कम्युनिकेशन करने में सहायक है। आप अपने फोन में इसे इंस्टाल कर किसी भी तरह के सवालों के व्यक्तिगत जवाब पा सकते हैं, गेम खेल सकते हैं और इसकी सहायता से कुछ भी आसानी से प्लान कर सकते हैं। इसमें 30 से भी ज्यादा यूजफुल वाॅयस कमान्ड्स दिए गए हैं। अपने फोन के प्लेस्टोर में जाकर आप गूगल असिस्टेंट ऐप टाइप कर इसे आसानी से इंस्टाल कर सकते हैं। कुछ एंड्राइड फोनों में तो आप वाॅइस फीचर के जरिए डिवाइस को अनलाॅक भी कर सकते हैं।

ES File Explorer

ये ऐप एंड्राइड फोनों में फाइल मैनेजर जैसे काम करता है। इसमें स्पेस ऐनालाइजर है जो यूजर को फोन की स्पेस की जानकारी देता है, अगर स्पेस फुल है तो वो कुछ हैवी फाइलों को डिलीट करने के ऑप्शन के साथ स्पेस क्रीएट करने में सहायक है। वाईफाई पर किसी दूसरे ईएस फाइल एक्सप्लोरल यूजर के सथ शेयरिंग आसान होती है। इसमें ऐप मैनेजर भी है जो एपलिकेशन को अनइंस्टाल और बैकअप करता है। कम शब्दों में ये एप आपके फोन में पड़ी हर फाइल को मैनेज करता है।

Google Drive

गूगल ड्राइव एक बड़ा स्टोरेज है जो आपको अपनी फाइल्स सेव करने के लिए फ्री और अनलिमिटेड स्पेस देता है। अपनी ड्राइव में सेव की गई फाइल्स को आप शेयर, मूव, डाउनलोड, रीनेम और प्रिंट कर सकते हैं। इस ऐप में गूगल डाॅक्स, शीट्स और स्लाइड्स को भी सेव किया जा सकता है जहां आप अपने डाॅक्यूमेंट्स, स्प्रेड शीट्स, फाॅर्म्स और प्रेसेंटेशन को एडिट करके दोबारा ड्राइव में सेव कर सकते हैं। यूजर्स गूगल ड्राइव, जीमेल और गूगल फोटोज में सिर्फ 15 जीबी तक की फ्री स्पेस का ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Map

गूगल मैप एक वेब मैपिंग सर्विस प्रोवाइडर है जो एक साथ लाखों लोगों को रियल टाइम जीपीएस नेविगेशन, ट्रैफिक, ट्रांजिट और डीटेल्स अवलेबल कराता है। इसमें गली-कूचों तक के मैप भी नजर आते हैं। सेटेलाइट के जरिए ये वास्तविक समय पर शाॅर्ट कट रास्ते भी दिखाता है। इसमें करीब 200 देशों और क्षेत्रों के सटीक मैप का संग्रह है। किसी अंजान जगह पर जाना हो तो इससे बेस्ट कोई और ऐप हो ही नहीं सकता जो आपको आपकी मंजिल तक आसानी से कम समय में पहुंचा सके।

Google Duo

गूगल डुओ एप आपसे दूर रहने वाले अपने लोगों को करीब लाने में मदद करता है। दरअसल गूगल डुओ बेस्ट वीडियो काॅलिंग एप है। ये बहुत ही आसान है बस ऐप में लाॅगइन करके अपना नम्बर समिट करना है और ऐप वीडियो काॅल करने के लिए बिल्कल तैयार है। इसमें एक नाॅक-नाॅक फीचर है जिसमें काॅलर काॅल रिसीव होने के पहले लाइव प्रिव्यू देख सकता है। इसमें वीडियो मैसेज भी भेजे जा सकते हैं।

2019 के बेहतरीन स्मार्टफोन, खरीदने से पहले एक बार लिस्ट जरूर देखें

यूजर्स के ई-मेल और मोबाइल नंबर का नहीं हुआ मिसयूज : इंस्टाग्राम

Google News

गूगल न्यूज एप रिलेवेंट न्यूज को आप तक पहुंचाने में मदद करता है। गूगल न्यूज में एक ऑप्शन आता है 'फाॅर यू'। इस ऑप्शन पर क्लिक करने से पर्सनलाइज्ड न्यूज दिखने लगेगी और 'फुल कवरेज' पर क्लिक करने से एक जैसी न्यूज कई अलग-अलग पब्लिशर्स के नाम से नजर आएगी। इसमें एक 'न्यूस्टैंड सेक्शन' है जिसमें जा कर आप कुछ न्यूज सोर्सेज को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। इसमें लगभग हर पब्लिशर अपनी न्यूज पब्लिश करता है।

Posted By: Vandana Sharma

Technology News inextlive from Technology News Desk