-सामान खरीदने की होड़ में जमा हो रही है भीड़

बरेली: कोरोना वायरस को खत्म करने का एक मात्र बेहतर तरीका सोशल डिस्टेंसिंग है, ताकि कोरोना एक व्यकित से दूसरे में न पहुंच सके। यही वजह है कि सरकार ने लॉकडाउन किया है, लेकिन बरेली में सोशल डिस्टेंस मेंटेन नहीं हो पा रही है। इसकी वजह है लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की खरीद की छूट, क्योंकि बरेलियंस इसी छूट का फायदा उठाकर भीड़ लगा रहे हैं। लोग सुबह से ही सब्जी मंडी और किराना की दुकानों में भीड़ जमा कर रहे हैं। लोग किसी न किसी बहाने से घर से निकल रहे हैं। जनता कफ्र्यू के बाद लॉकडाउन के दूसरे दिन भी यही हालात नजर आए। जब हालात बिगड़ने लगे तो मजबूरी में पुलिस को सख्ती कर दुकानों को बंद कराना पड़ा। डीएम-एसएसपी को भी फील्ड में निकलना पड़ा, तब जाकर लॉकडाउन का पालन हो सका।

सब्जी खरीदने को दौड़े लोग

लॉकडाउन के दूसरे दिन सुबह पुलिस ने थोड़ी नरमी बरती तो लोग खरीददारी करने के लिए निकल पड़े, सबसे ज्यादा भीड़ सब्जी मंडियों में नजर आई। यहां न तो कोई दूरी मेनटेन की जा रही थी और न ही कोई नियम कायदे। बस लोग ऐसे सब्जी खरीद रहे थे कि जैसे दोबारा सब्जी मिलेगी ही नहीं। कुछ लोग तो शहर के दूसरे एरिया में भी सब्जी खरीदने के लिए निकल पड़े थे। जबकि शासन और प्रशासन ने साफ किया है कि सब्जी की सप्लाई बिना रोकटोक होती रहेगी। यही हाल फल खरीदने वालों का भी दिखा। डीएम नितीश कुमार डेलापीर सब्जी मंडी निरीक्षण करने पहुंचे तो यहां फुटकर सब्जी विक्रेताओं के साथ ही बड़ी संख्या में लोग भी अपने घर के लिए सब्जी खरीदते नजर आए। यही नहीं कई रेहड़ी वाले तो मंडी के बाहर ही खड़े होकर सब्जी बेचने लगे तो डीएम ने उन्हें फटकार लगाकर गली व मोहल्लों में सब्जी बेचने के लिए कहा।

फल की दुकानों पर उमड़ी पब्लिक

ट्यूजडे को फल की दुकानों पर काफी भीड़ दिखी क्योंकि वेडनसडे से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। श्यामगंज की फल मंडी में सैकड़ों लोग जमा हो गए तो पुलिस को जबरन दुकानों को बंद कराना पड़ गया। पुलिस को देखकर पब्लिक भी घरों की ओर भागने लगी। जैसे ही पुलिस की सख्ती की खबर उड़ी तो आसपास के एरिया में खुली अन्य दुकानें भी बंद हो गईं। कई फल विक्रेता मनमर्जी के दाम भी वसूलते नजर आए यदि किसी ने मोल भाव किया तो साफ कह दिया खरीदना है तो खरीदो नहीं तो आगे चलते बनो। फलों की मारामारी इसलिए भी दिखी क्योंकि छोटे-छोटे एरिया में डर के चलते दुकानें नहीं खुल रही हैं।

श्यामगंज थोक मार्केट में पहुंचे लोग

लॉकडाउन के दौरान किराना की दुकानों को खोलने की छूट मिली हुई है। लोगों को उनके एरिया की शॉप में ही सारा सामान मिल जा रहा है लेकिन लोग छूट का फायदा उठाकर अपने एरिया से कई किलोमीटर दूर थोक मंडी श्यामगंज में किराना का सामान खरीदने के लिए पहुंच गए। यहां छोटे दुकानदारों के अलावा आम पब्लिक के पहुंचने के चलते भीड़ इकट्ठा हो गई। एक दुकान पर 10 से 20 लोग नजर आए। इसके अलावा दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारी भी थे। जिससे समझ सकते हैं कि यदि कोरोना फैला तो कंटोल करना मुश्किल हो जाएगा। पुलिस को यहां भी सख्ती दिखाकर दोपहर तक सभी दुकानों को बंद कराना पड़ गया।

बिना काम के भी निकल रहे

कुछ लोग सामान खरीदने के लिए ही घर से निकल रहे हैं, लेकिन कई तो ऐसे हैं जो छूट का नाजायज फायदा उठा रहे हैं और बिना काम के घर से वाहनों से निकल जा रहे हैं। लोग बहाने बनाकर या तो पान खाने या फिर सैर पर निकल जा रहे हैं। वह बच्चों को भी साथ लेकर निकल रहे हैं। लोग घरों में कैद न होकर गलियों में भीड़ इकट्ठा कर रहे हैं, जबकि धारा 144 के तहत 5 लोग से ज्यादा नहीं खड़े हो सकते हैं। लेकिन इन्हें पीएम, सीएम और पुलिस प्रशासन की अपील का कोई असर पड़ रहा है।