- प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ ने निरीक्षण कर अधिकारियों को दिए निर्देश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ:

जहां-कहीं भी फुटपाथ के साथ सड़कें बनती हैं, उस पर चलने का पहला अधिकार पैडस्टर्न यानी पैदल यात्रियों का होता है। लेकिन स्मार्ट सिटी प्रयागराज में डेवलप हुई सड़कों के फुटपाथ पर लोगों द्वारा टू व्हीलर गाडि़यां पार्क की जा रही हैं। ऐसे लोगों के व्हीकल का चालान करने की तैयारी ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने कर ली है। गुरुवार को प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ व नगर आयुक्त रवि रंजन ने अधिकारियों की टीम के साथ सिविल लाइंस एरिया का निरीक्षण किया।

पैदल चलने वाले को मिले प्रॉपर सुविधा

स्मार्ट सिटी मिशन मैनेजर टेक्निकल संजीव कुमार सिन्हा ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जो भी सड़कें बन रही हैं, उसका स्मार्ट सिटी मिशन में उद्देश्य यह है कि उसमें पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए प्रॉपर सुविधा हो। देश के जितने भी मानक हैं, उसके अनुसार सड़क पर फ‌र्स्ट राइट पैदल चलने वालों का माना जाता है। लेकिन प्रयागराज में स्थिति बिल्कुल उल्टी है। यहां लोग फुटपाथ पर भी व्हीकल पार्क कर रहे हैं। नगर आयुक्त ने निरीक्षण में ये देखा कि फुटपाथ पर जो कमी है, उसे कैसे दूर कराया जाए। बड़ी संख्या में लोग आज भी रोड साइड पटरी पर बाइक पार्क कर रहे हैं, ऐसे लोगों का चालान किया जाएगा।

रोड के किनारे ग्रिनरी बढ़ाने की है तैयारी

प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा ग्रीनरी पर अब फोकस किया जा रहा है। जिसके तहत शहर की 23 सड़कों के किनारे व डिवाइडर के बीच में ग्रीनरी डेवलप किया जाएगा। हर रोड पर 100 से 150 पौधे लगाए जायेंगे। क्योंकि इन सड़कों पर चौड़ीकरण के लिए कई पेड़ काटे जा चुके हैं।