- शाम करीब 5 बजे सुब्हानी मियां अदा करेंगे परचम कुशाई की रस्म

- देर शाम अंतर्राष्ट्रीय मुशायरे व अन्य कार्यक्रम का होगा आयोजन

BAREILLY:

परचमी जूलूस के बाद 97वां उर्स ए रजवी का आगाज आज हो जाएगा। उर्स में परचम कुशाई की रस्म सुब्हानी मियां अदा करेंगे। उर्स-ए-रजवी के लिए माह भर से हो रही तैयारियां सैटरडे देर शाम तक पूरी हो गई। दरगाह के हाजी जावेद खान ने बताया कि संडे से उर्स शुरू हो जाएगा। वहीं दरगाह, रेलवे, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, नागरिक सुरक्षा के कैंप जायरीन की मदद के लिए मौजूद रहेंगे। इसके अलावा दरगाह की ओर से हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। उर्स की सभी तकरीबात हजरत सुब्हानी मियां की सरपरस्ती, साहिबे सज्जाद हजरत मौलाना मो। अहसन रजा कादरी और उर्स प्रभारी सय्यद आसिफ मियां की निगरानी में अदा होगी।

होगी परचम कुशाई की रस्म

बाद नमाज ए फज्र कुरानख्वानी होगी। सुबह नौ बजे ठिरिया निजावत खां से अंजुमन एहसासुल मुस्लिमीन नूरी कमेटी के नेतृत्व में जुलूस दरगाह आला हजरत आएगा। दूसरी ओर परचम कुशाई का जूलूस आजम नगर अल्लाह बख्श के निवास से दोपहर 2 बजे कुमार सिनेमा, इंदिरा मार्केट, बिहारी पुर ढाल के रास्ते दरगाह आला हजरत पहुंचेगा। इसके बाद बिहारी कारोनलन के रास्ते उर्स गाह इस्लामियां ग्राउंड पर शाम 5 बजे पहुंचेगा। मुख्य द्वार पर परचम कुशाई की रस्म सुब्हानी मियां देश विदेश से आए लाखों जायरीन की मौजूदगी में अदा करेंगे।

यूं रहेगा उर्स में का कार्यक्रम

नमाज ए मगरिब के बाज हाजी गुलाम सुब्हानी अपने साथियों के साथ आला हजरत और मुफ्ती-ए-आजम हिंद की लिखे नातिया कलाम पढ़ेंगे। नमाज ए इंशा के बाद ऑल इंडिया नातिया मुशायरा और नातो मनकबत होगा। जिसमें देश विदेश के शायर व कवि हिस्सा लेंगे। देर शाम शुरू हुए मुशायरा कार्यक्रम देर रात तक चलेगा। उर्स में शिरकत करने के लिए विभिन्न खानकाहों के सज्जादानशीन और उलेमा उर्स में शामिल होने के लिए शहर पहुंचे हैं।

उर्स स्थल पर टिकट विंडो

दूरदराज से उर्स में शिरकत के लिए आने वाले जायरीन की मदद के लिए रेलवे की ओर से उर्स स्थल पर टिकट विंडो ओपन किए जाने की योजना है। जहां से जायरीन रेलवे सामान्य टिकट व आरक्षण टिकट भी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा नगर निगम की ओर से वुजू के लिए 200 टोटियों, 70 हैंडपंप, 60 अस्थाई शौचालय व पूछताछ कार्यालय की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा दरगाह की ओर से हेल्प लाइन नंबर 9219240180, 9259213602, 9219878651 जारी किए गए हैं।

गुस्ल शरीफ की रस्म अदा हुई

संडे को आला हजरत दरगाह पर हजरत मौलाना सुब्हानी मियां की सरपरस्ती और साहिबे सज्जाद मौलाना अहसन रजा कादरी की मौजूदगी में खानकाही और सूफियाना रस्म से गुस्ल शरीफ और संदल पेश हुआ। दूसरी ओर, दरगाह प्रमुख हजरत सुब्हानी मियां ने गरीबों, यतीमों, मिस्कीनों, बेवाओं, और बेसहारा औरतों को इमदादी रकम बांटी। उन्होंने कहा कि हुकूमत केवल योजनाओं की घोषणा कर रही है। जबकि गरीबों को इसका कोई फायदा नहीं मिल रहा है। ऐसे में संडे को हजरत सुब्हानी मियां ने प्रण लिया कि वह दरगाह की तरफ से गरीबों की इमदाद करते रहेंगे। संडे को पहले चरण में लगभग 111 गरीबों, बेवाओं और बेसहारा लोगों को एक-एक हजार रुपये नकद दिए गए। इस मौके पर सज्जादा नशीन हजरत मौलाना अहसन मियां, टीटीएस के शाहिद खां नूरी, औरंगजेब खां नूरी, अजमल नूरी, हाजी जावेद, परवेज खां नूरी, तारिक सईद, ताहिर अल्वी, शान सुब्हानी, गौहर खां, सैय्यद माजिद, काशिफ व अन्य मौजूद रहे।