हाइटेंशन लाइन से उतरा करंट, दूल्हे के बहनोई समेत तीन की मौत

शादी के खुशनुमा माहौल पर गम का साया, घटना के बाद हुई रस्म अदायगी

रात में ही कर दी गई दुल्हन की विदाई, पुलिस रही मौजूद

ALLAHABAD: बारात द्वाराचार के लिए बस पहुंचने ही वाली थी। बरातियों के साथ घरातियों का जोश पूरे शवाब पर था। डीजे वाले बाबू ने गानों की फरमाइश हो रही थी तो डांस करने वालों को स्पेश देने के लिए लाइट वाले दोनों तरफ एडजस्ट हो रहे थे। इसी में एक मामूली सी चूक हुई और डीजे लाइट हाइटेंशन तार से टॅच कर गई। नतीजा करंट फैल गया। इसकी चपेट में आने से दूल्हे के बहनोई समेत तीन लोगों की मौत हो गई। आधा दर्जन लोग बुरी तरह से झुलस गए। घटना के चलते शादी की खुशियों पर मातम की चादर पसर गई। गानों की धुन की जमकर मरने वालों के परिजनों की चीखें सुनाई देने लगीं। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने किसी तरह से शादी की रस्म पूरी कराकर दुल्हन को विदा करवा दिया।

हवा महल में बारातियों का स्वागत

बुधवार को मिर्जापुर के हलिया थाना क्षेत्र के रतेह चौराहा निवासी भैरोलाल गुप्ता की बारात इलाहाबाद जनपद के कोरांव थाना क्षेत्र के बड़ोखर गांव में गई थी। शादी बड़ोखर गांव के भरती पुरवा निवासी तेरसू गुप्ता की बेटी पूनम से होनी थी। शाम को बारात बड़ोखर गांव पहुंची। बारातियों का स्वागत खेत में बने हवा महल में किया गया। नाश्ता पानी होने के बाद बारात द्वाराचार के लिए निकली। बाराती डीजे साउण्ड पर और रोड लाइट की चमकदार रोशनी के बीच झूमते-नाचते हुए लड़की के दरवाजे पहुंचे। बाराती मस्ती में झूम रहे थे, तो घराती भी बारात की स्वागत में पलक पांवड़े बिछाए खड़े थे। पंडित जी द्वारचार की तैयारी कर रहे थे और लड़की पक्ष के बड़े बुजुर्ग माला पहनाकर बारातियों का स्वागत कर रहे थे।

लगा चुके थे दूल्हे को टीका

दूल्हे को रथ से उतारकर द्वारपूजा पर बैठाया गया। पंडित जी ने तिलक किया। घर के ठीक सामने का मामला था और बारात देखने के लिए पुरुषों के साथ महिलाएं भी उमड़ी थीं तो बारातियों का जोश थोड़ा और बढ़ा हुआ था। इसी बीच डीजे के साथ चल रही रोड लाइट तेरसू गुप्ता के घर के ऊपर से गुजरे 11 हजार वोल्ट लाइन से टच कर गया। जिससे हाई वोल्ट करंट पलक झपकते ही रोडलाइट और डीजे में उतर आया। जिससे रोड लाइट उठाकर चल रहे युवकों के साथ ही कुछ बाराती भी हाईवोल्टेज करंट के चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गए। घटना में मरने वालों में बड़ोखर गांव निवासी विंध्यवासिनी प्रसाद 45 और नीरज 12 वर्ष के साथ ही रोडलाइट के बगल में खड़े दूल्हे भैरो लाल के बहनोई लालगंज थाना क्षेत्र के दिघुली गांव निवासी जगदीश गुप्ता 25 वर्ष का नाम शामिल है। अर्जुन पुत्र शम्भू 30 निवासी बडोखर, जीतलाल, लालमणि, गोपी और कृष्ण प्रसाद गंभीर रूप से झुलस गए। जिन्हें प्राइवेट नर्सिग होम में भर्ती कराया गया।

खुशी का माहौल गम में बदला

चंद मिनटों में ही खुशी का माहौल मातम में बदल गया। चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई। घटना की जानकारी होते ही कोरांव पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। घटना के बाद बारातियों को तत्काल वापस भेज दिया गया। प्रधान राम रहीश पांडेय और पुलिस की मौजूदगी में लड़का-लड़की ने एक-दूसरे को जयमाला पहनाई। आनन-फानन में शादी की दूसरी रश्में अदा की गई। देर रात करीब एक बजे दूल्हा-दुल्हन को भी लालगंज भेज दिया गया। इसके बाद बॉडी को पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

हाईटेंशन तार से घटनाएं

1.

20 मई: बांदा के जसपुरा में रोडवेज बस में उतरा हाईटेंशन करंट। चपेट में आने से बस में सवार छह की मौत। तीन दर्जन से अधिक झुलसे।

2.

12 अक्टूबर 2016 को इलाहाबाद के यमुनापार स्थित हल्दीकला गांव में हाईटेंशन तार से टच हुआ था ताजिया, करंट की चपेट में आने से युवक की हुई मौत

3.

11 मई को उचौलिया से दिल्ली जा रही प्राइवेट बस हाईटेंशन लाइन की चपेट में आई। जिससे बस में सवार 15 यात्री झुलसे।

4.

3 मई 2017 गोरखपुर बस्ती के ककरहिया में बारात की अगुवानी के वक्त हाइटेंशन तार की चपेट में आने से डीजे संचालक की मौत, तीन हुए थे घायल।