कानपुर। एक से बढ़कर एक फनी और अजीबोगरीब वीडियोज के लिए फेमस वर्ल्‍ड पॉपुलर प्‍लेटफॉर्म TikTok पर इन दिनों Skull Breaker Challenge नाम का एक गेम बुरी तरह से वायरल हो रहा है। यह चैलेंज गेम देखने वालों को भले ही बड़ी फनी और अमेजिंग नजर आता है। पर सच्‍चाई यह है कि इस चैलेंज गेम को पूरा करने के फेर में दुनिया भर में तमाम बच्‍चे और युवा अपनी जान दांव पर लगा चुके हैं।

क्‍या है स्‍कल ब्रेकर चैलेंज

बता दें कि इस गेम में तीन लोग अगल-बगल साथ खड़े होते हैं। सबसे पहले किनारे वाले दोनों लोग अपने पैरों पर एक बार उछलते हैं। इसके बाद बीच वाले व्‍यक्ति को हवा में उछलना होता है। जैसे ही बीच में खड़ा व्‍यक्ति उछलता है, वैसे ही साइड में खड़े दोनों लोग उसकी टांगों में पैर मारकर उसका संतुलन बिगाड़ देते हैं। नतीजा बीच वाला व्‍यक्ति बिना किसी सपोर्ट के अपनी पीठ के बल धड़ाम से जमीन पर गिरता है। ऐसे में उसका सिर भी जोर से जमीन पर टकराता है। इस वीडियो में देखें स्‍कल ब्रेकर चैलेंज का खतरनाक अंजाम।

कितना खतरनाक है स्‍कल ब्रेकर चैलेंज

इस चैलेंज के नतीजे बहुत ही खतरनाक हो सकते हैं। अपने नाम के ही मुताबिक यह चैलेंज किसी की भी हड्डी पसली तोड़ सकता है। इस चैलेंज को पूरा करने में लोग अपनी कमर, रीढ़ की हड्डी, सिर और दिमाग में भयानक चोट के शिकार बन सकते हैं। दुनिया भर से ऐसे कई मामले सुनने में आ रहे हैं। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म टिकटॉक पर वायरल हो रहे स्‍कल ब्रेकर चैलेंज का पहला वीडियो कहां से अपलोड किया गया है, अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है। दुनिया से होते हुए यह चैलेंज अब भारत पहुंच चुका है, तो इस चैलेंज के खतरे को देखते हुए स्‍कूल से लेकर पेरेंट्स सभी परेशान हैं।

बेतुके चैलेंजेस से दुनिया पहले भी हो चुकी है परेशान
स्‍कल ब्रेकर चैलेंज के खतरे और इससे होने वाले नुकसान को देखते हुए कई देशों ने अभिभावकों के लिए एडवायजरी जारी कर दी है। पेरेंट्स को आगाह किया गया है कि वो अपने बच्‍चों पर निगाह रखें और उन्‍हें स्‍कल ब्रेकर चैलेंज के खतरे के बारे में बताएं और उन्‍हें ऐसा करने से रोकें। आपको याद होगा इससे पहले ब्‍लू व्‍हेल गेम में चैलेंज ने दुनिया को हिलाकर रख दिया था। पिछले कुछ सालों में आइस बकेट चैलेंज, किकी चैलेंज जैसे तमाम प्रैंक दुनिया भर में छाए रहे थे।

Posted By: Chandramohan Mishra

National News inextlive from India News Desk