स्पेशल न्यूज

- केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के 'इज्जतघर' को सराहा

- देश भर में निर्मित शौचालयों पर इज्जतघर लिखवाने की दी सलाह

BAREILLY:

पीएम मोदी ने वाराणसी में निरीक्षण के दौरान एक शौचालय पर लिखे इज्जतघर शब्द को सराहा था। जिसके बाद से यूपी में शौचालयों पर इज्जतघर लिखवाने और पुकारने का चलन चल निकला। जिला पंचायत राज विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक यूपी में शौचालय को 'इज्जतघर' के नाम से नवाजे जाने के बाद शौचालय निर्माण प्रक्रिया में तेजी आई है। जिसको मिसाल मानते हुए अब पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार ने इसे देश भर में इज्जतघर के रूप में शौचालय का निर्माण कराने को कहा है।

ताकि भारत बन सके ओडीएफ

पंचायतीराज एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के मिशन निदेशक विजय किरन आनंद ने जारी पत्र में कहा है कि इज्जतघर नाम दिए जाने के लिए पिछले माह 16 अक्टूबर को एडवाइजरी जारी की गई थी। जिसके बाद पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने इस पहल की सराहना की। इसे बेहतर कदम मानते हुए देश के अन्य भागों में भी इसे अपनाने का सुझाव दिया है। संभावना जताई है कि इज्जतघर के रूप में शौचालय निर्माण कराने पर जहां एक तरफ इसे मान सम्मान के रूप में देखा जाएगा तो वहीं, दूसरी ओर पूरा परिवार इस हेतू गर्व का अनुभव करेगा।

निर्माण के बाद लिखेंगे इज्जतघर

4 नवंबर को जारी किए गए पत्र में मिशन निदेशक ने इस आदेश को तत्काल लागू करने को कहा है। जिसमें उन्होंने प्रदेश भर में बनने वाले शौचालयों पर शौचालय शब्द हटाकर इज्जतघर लिखने के लिए शासनादेश जारी कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि प्रदेश में निर्मित होने वाले शौचालयों को इज्जतघर के नाम दिया जाय। जिसके लिए शौचालय निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यूनिकोडिंग के समय निर्मित शौचालय पर इज्जतघर अंकित किया जाय। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी और जिला पंचायती राज अधिकारियों को निर्देश फॉलो करने के आदेश दिए हैं।

जारी शासनादेश में मिशन निदेशक ने शौचालयों पर 'इज्जतघर' यूनिकोडिंग के निर्देश दिए हैं। बरेली में यह पहले से ही अमल में लाया जा रहा है।

विनय कुमार सिंह, डीपीआरओ