Gmail Tips & Tricks in Hindi: आजकल कोरोना के कारण भारत में हुए लॉकडाउन के कारण भारी संख्‍या में लोग work from home मोड में ही काम कर रहे हैं। ऐसे में गूगल इंडिया ने लोगों को याद दिलाया है कि जीमेल को 16 साल हो गए और work from home करते भी 16 दिन हो गए। ऐसे में कौन सा समय ज्‍यादा लंबा रहा, कहना मुश्किल है। गूगल इंडिया ने ट्वीट में लिखा #16yearsofGmail or 16 days of WFH इसके बाद गूगल इंडिया ने खुद ही लोगों को जीमेल से जुड़ी 5 खास टिप्‍स और ट्रिक्‍स बताईं, जो वर्क फ्रॉम होम में उनका काम बहुत आसान बनाने वाली हैं। तो फटाफट समझते हैं जीमेल के वो बेस्‍ट एंड लेटेस्‍ट टिप्‍स, जो घर से ऑफिस वर्क करने में काफी मददगार हैं।

Gmail Snooze Emails Feature: गूगल ने बताया है कि वर्किंग ऑवर्स के बाद जब आप इंपॉर्टेंट ईमेल पढ़ने की स्थिति में न हों या फिर वर्क फ्रॉम होम के दौरान जिस वक्‍त आप टेंशन देने वाली तमाम ईमेल न पढ़ना चाहते हों तो आप अपने ईमेल्‍स को मोबाइल अलार्म की तरह स्‍नूज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ईमेल बेवक्‍त या फुर्सत के पलों में परेशान नहीं करेंगे। इसका यूज करके आप अपने परिवार के बिताए जाने वाले क्‍वालिटी टाइम को बरबाद होने से रोक सकते हैं।

Gmail Smart Compose Feature: जीमेल में एक नया स्‍मार्ट कंपोज फीचर जुड़ चुका है। इसके द्वारा जब आप कोई ईमेल टाइप कर रहे होते हैं, तो यह आपकी टाइपिंग हैबिट और कॉमन शब्‍दों के चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए आपके वाक्‍यों को अपने आप पूरा करने लगता है। यानि जैसे आप गूगल सर्च में एक शब्‍द लिखें तो आगे के पॉपुलर या कॉमन शब्‍द अपने आप दिखने लगते हैं, उसी तरह आप जब कोई वाक्‍य लिखना शुरु करेंगे, तो स्‍मार्ट कंपोज आपके लिखे शब्‍दों को देखकर आगे उस वाक्‍य को पूरा करता जाएगा। अगर आपको उसका सजेशन पसंद न आए तो उसे रिजेक्‍ट भी कर सकते हैं।

Gmail Schedule Send Feature: किसी भी मल्‍टीनेशनल कंपनी, बीपीओ या कॉलसेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए यह फीचर बहुत काम का है। इसके द्वारा अलग अलग टाइम जोन में बैठे लोगों का ध्‍यान रखते हुए ईमेल उनके वर्क आवर्स के लिए शेड्यूल की जा सकती है। ऐसा करने से उनके पास डिनर करने या सोने के टाइम पर ईमेल नहीं जाएगी।

Gmail Vacation responder Feature: अगर कभी आप घूमने गए हैं या ऐसी जगह पर मौजूद हैं, जहां आप अपने जीमेल इनबॉक्‍स को चेक नहीं कर सकते हैं। तो उन दिनों के लिए आप अपने जीमेल में ऑटोमेटिक वेकेशन रिस्‍पॉंडर एक्‍टीवेट कर सकते हैं। ऐसा करने पर उस दौरान आपके मेल बॉक्‍स में कोई भी ईमेल आएगी, तो उसके भेजने वाले को ऑटोमेटिक पता चल जाएगा कि आप छुट्टी पर हैं और ईमेल रिसीव नहीं कर पाएंगे।

Gmail Keyboard Shortcuts: लैपटॉप पर जीमेल का फास्‍ट यूज करने के लिए आप जीमेल पर हर एक काम के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट्स यूज कर सकते हैं। इस फीचर को एक्‍टीवेट करने के लिए यह क्रम फॉलो करें- Go to - Settings - Advanced, and enable Keyboard Shortcuts

Un-send the email Feature: जीमेल पर कोई भी भेजा गया ईमेल 10 सेकेंड के भीतर रोका जा सकता है, यानि वो ईमेल वापस आ जाता है। कभी कभी जल्‍दबाजी में किसी की नाम गलत टाइप हो जाने या अधूरा वाक्‍य ही भेजे देने जैसी गलतियों को सुधारने के लिए आप ईमेल के अनडू टाइम को 10 सेकेंड से बढ़ाकर 30 सेकेंड कर सकते हैं। इसके लिए Gmail homepage से Settings में जाएं फिर General सेटिंग्‍स और फिर undo send पर क्लिक करें। यहां से आप ईमेल का अनडू टाइम बढ़ा सकते हैं।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner