बटजेवरा गांव के रजवाहा किनारे टूटी पड़ी थी हाईटेंशन लाइन

खेत से गांव स्थित घर पर कीटनाशक लेने जा रहे थे दोनों

Meerut। कंकरखेड़ा थानाक्षेत्र के गांव बटजेवरा में रजवाहे किनारे टूटी पड़ी हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर खेत में काम कर रहे दो मजदूरों की मौत हो गई। घटना के बाद गुस्साए परिजनों व ग्रामीणों ने रजवाहे किनारे ट्रैक्टर-ट्रॉली में शवों को रखकर विद्युत विभाग के खिलाफ हंगामा कर नारेबाजी की। मेरठ-करनाल हाईवे पर जाम और बटजेवरा बिजलीघर का घेराव करने जा रहे ग्रामीणों को कंकरखेड़ा पुलिस और एसडीएम सरधना समेत कई अधिकारियों ने समझाकर शांत किया। मौके पर विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता ने एक-एक लाख रुपये के चेक मृतकों के परिजनों को सौंपे, जिसके बाद पुलिस ने शव कब्जे कर पोस्टमार्टम हाउस पहुंचाए।

खेत में छिड़क रहे थे दवा

गांव बटजेवरा निवासी सत्यम पुत्र स्वर्गीय जगमोहन का रजवाहे किनारे खेत में मजदूर 22 वर्षीय सोनू पुत्र स्वर्गीय सत्यप्रकाश निवासी गांव रसूलपुर थाना रोहटा और सोनू का मौसेरा भाई 26 वर्षीय गिरीश उर्फ बंटी पुत्र राधेश्याम निवासी बटजेवरा खेत में कीटनाशक दवा छिड़कने का काम कर रहे थे। खेत में दवा खत्म होने पर खेत मालिक सत्यम ने सोनू और बंटी से घर पर रखी दवा लाने को कहा। इसी बीच रजवाहे और खेतों के ऊपर की हाईटेंशन लाइन टूटकर गिर गई। दोनों मजदूर बाइक के पास पहुंचे, जहां पहले से टूटी पड़ी हाईटेंशन लाइन की चपेट में सोनू आ गया और वहीं गिर पड़ा। बंटी ने सोनू को गिरते देखा तो उसे संभालने के लिए पकड़ा। तभी दोनों करंट की चपेट में आ गए। सोनू ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। चीख पुकार पर सत्यम व आसपास खेत में काम कर रहे किसान और मजदूर मौके पर दौड़े। बटजेवरा बिजलीघर पर फोन कर लाइट कट कराई गई। बंटी की सांस चल रही थी, जिसे अस्पताल ले गए, वहां चिकित्सकों ने बंटी को मृत घोषित कर दिया। उसके शव को भी घटनास्थल पर ले आए, जहां विद्युत विभाग के अफसरों और कर्मचारियों के खिलाफ नारेबाजी कर हंगामा किया। एसडीएम सरधना राकेश कुमार सिंह, सरधना तहसीलदार पवन जैसवाल, कंकरखेड़ा इंस्पेक्टर दीपक शर्मा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे।

चार-चार लाख का आश्वासन

अधिशासी अभियंता अजय गर्ग ने एक-एक लाख रुपये के चेक मृतक के परिजनों को सौंपे। वहीं बाकी चार-चार लाख रुपये का मुआवजा राशि एक महीने में खाते में ट्रांसफर कराने का आश्वासन दिया।

अधिशासी अभियंता से बदसलूकी

पुलिस की मौजूदगी में ग्रामीणों ने अधिशासी अभियंता के साथ गाली गलौज की। पुलिस अजय गर्ग दूसरी तरफ ले गई, जहां पीडि़त परिवार से बातचीत कराई।

नहीं काटी लाइन

किसान सत्यम और ब्रजपाल का आरोप है कि हाईटेंशन लाइन जब टूट कर गिरी थी, तब जेई को फोन कर तार टूटने की जानकारी दी थी। मगर, तार टूटने के बाद भी उसमें करंट था। सोनू और बंटी को जब करंट लगा तब भी बिजलीघर फोन किया, मगर किसी ने फोन नहीं उठाया। बिजलीघर एक किसान पहुंचा तो प्राइवेट लाइनमैन ने उसे टरका दिया।

इन्होंने कहा

हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर दो मजदूरों की मौत हो गई, जिनके परिजनों को एक-एक लाख मुआवजे का चेक सौंप दिया है। बाकी चार-चार लाख मुआवजा को उच्च अधिकारियों को फाइल भेजी जाएगी। जर्जर विद्युत लाइनों को बदलवाने के आदेश अधिशासी अभियंता को दिए हैं।

राकेश कुमार सिंह, एसडीएम, सरधना