क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रिम्स के हेल्थ मैप सेंटर में मरीजों को सरकारी दर पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा जल्द मिलेगी. पीपीपी मोड पर खुलने वाले इस सेंटर को लेकर हेल्थ मैप के अधिकारियों ने सोमवार को रिम्स डायरेक्टर डॉ बीएस शेरवाल को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अगले महीने से यह सेंटर चालू कर दिया जाएगा. इसके लिए जोरशोर से तैयारियां चल रही है.

रैनबसेरा में दी गई है जगह

रिम्स डायरेक्टर डॉ बीएस शेरवाल ने बताया कि हेल्थ मैप सेंटर के लिए रैन बसेरा के बेसमेंट में जगह उपलब्ध कराई गई है. यहीं पर मरीजों को अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है. गौरतलब है कि इस सेंटर में पहले से ही सिटी स्कैन की फैसिलिटी मरीजों को दी जा रही है.

दो महीने करना पड़ रहा इंतजार

मालूम हो कि रिम्स में मरीजों की जितनी तादाद है, उस हिसाब से अल्ट्रासाउंड और एमआरआई टेस्ट की सुविधा यहां नहीं है. मरीजों को इसके लिए दो-दो महीने इंतजार करना पड़ रहा है. ऐसे में हेल्थ मैप सेंटर के चालू होने से एमआरआई व अल्ट्रासाउंड की लंबी वेटिंग खत्म हो सकत है.

हेल्थमैप के साथ एमओयू

मेडिकल कालेजों में रेडियोलॉजी की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थमैप के साथ एमओयू किया है. इसके तहत मेडिकल कालेजों में सरकारी दर पर मरीजों का सिटी स्कैन, एमआरआइ और अल्ट्रासाउंड किया जाएगा. डायरेक्टर डॉ.शेरवाल ने कहा कि अल्ट्रासाउंड और एमआरआइ चालू हो जाने से रिम्स पर बोझ कम हो जाएगा.